menopause diet: मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को क्या खाना चाहिए

What should women eat during menopause

मेनोप़़ॉज के दौरान महिलाओं को स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

menopause diet:  मेनोपॉज की अवस्था में शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं जिससे महिलाओं को तनाव, मूड स्वींग्स और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज के दौरान आपको अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए जिससे आप मेनोपॉज के कारण शरीर में दिखने वाले बदलावों के असर को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि मेनोपॉज की अवस्था में आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Estrogen rich foods: एस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ]

 menopause diet:  मेनोपॉज के दौरान क्या खाएं 

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड
  • फल और सब्जियां
  • सोया
  • कैल्शियम
 1.ओमेगा-3 फैटी एसिड- ओमेगा-3 फैटी एसिड हॉट फ्लैश, एंग्जायटी आदि की परेशानी को कम करने में मदद करता है। यहीं कारण है कि आपको अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त साल्मन, कॉड लिवर ऑयल का सेवन करना लाभकारी होता है।

2. फल और सब्जियां- मेनोपॉज के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन की समस्या पैदा हो जाती है साथ ही इससे ऑस्टीयोपोरोसिस की भी परेशानी पैदा होने का खतरा रहता है। इसलिए फल और सब्जियों का सेवन करना मेनोपॉज के दौरान लाभकारी होता है।

3. सोया- सोया प्रोडक्ट्स फाइटोएस्ट्रोजन का प्राकृतिक स्रोत होते हैं। सोया प्रोडक्ट्स हार्मोन्स को संतुलित करने का काम करते हैं इसलिए इनका सेवन करना उपयोगी होता है।

4. कैल्शियम-

What should women eat during menopause
menopause diet: मेनोपॉज की अवस्था में कैल्शियम युक्त दूध का सेवन करना लाभकारी होता है।

दूध, बादाम, फिश, पालक आदि में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। रोजाना इन कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और मेनोपॉज के दौरान कमजोरी की समस्या पैदा नहीं होती है।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ रहा हैं]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मेनोपॉज में आराम मिलता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "