Foods to avoid: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के दौरान कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन ना करें

What not to eat if you have a urinary tract infection

Foods to avoid: यूटीआई के दौरान किन चीजों का सेवन ना करें

Foods to avoid: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन(यूटीआई) की समस्या महिलाओं और पुरूषों में आम बात है। यूरिनरी सिस्टम के किसी भी हिस्से जैसे- ब्लैडर, यूरेथ्रा और किडनी में इंफेक्शन होने पर उसे यूटीआई कहा जाता है। पुरूषों से ज्यादा यूटीआई की समस्या महिलाओं को होती है। हर महिला कम से कम एक बार तो जरूर यूरिनरी इंफेक्शन से ग्रसित होती हैं। महिलाओं का यूरेथ्रा छोटा होता है इस वजह से ब्लैडर में बैक्टीरिया का विकास जल्दी होने लगता है और उन्हें इंफेक्शन हो जाता है। यूटीआई इ.कोलाई नामक बैक्टीरिया की वजह से होता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कई कारण होते हैं जैसे- यूरिनरी ट्रैक्ट का आकार बदल जाना, कॉन्ट्रासेप्टिक का सेवन करना, प्रेग्नेंसी या फिर मेनोपॉज। यूटीआई के दौरान पेशाब में खून आना, मिचली, कमर दर्द, पेशाब के दौरान जलन होना या फिर थकान जैसी समस्या महसूस होती है। इस दौरान कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढे़ं: महिलाओं में होने वाले यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को ठीक करने के लिए उपचार]

Foods to avoid: यूटीआई के दौरान कौन से फूड्स का सेवन करना चाहिए

  • कैफीन
  • एल्कोहल
  • सिट्रस फ्रूट्स
  • मसालेदान खान
  • मीठे पेय पदार्थ

कैफीन:
यूटीआई के दौरान कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह ब्लैडर में जलन पैदा करता है और यूटीआई के लक्षणों को बढ़ावा देता है। कैफीन ब्लैडर में इंफेक्शन को बढ़ाता है। कैफीन के बजाय पानी या क्रैनबेरी जूस का सेवन करने से इंफेक्शन कम होता है।

एल्कोहल:

Avoid alcohol during UTI
Foods to avoid: यूटीआई के दौरान एल्कोहल का सेवन ना करें

एल्कोहल पेट और ब्लैडर में जलन को बढ़ाता है और इंफेक्शन की समस्या को और गंभीर बनाता है। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपकी इंफेक्शन कम हो जाए।

सिट्रस फ्रूट्स:
सिट्रस फ्रूट्स में अधिक मात्रा में एसिड होता है जो ब्लैडर में बैक्टीरिया का विकास तेजी से करता है और इंफेक्शन को बढ़ाता है। इसलिए यूटीआई के दौरान सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करने से बचें।

मसालेदान खाद्य पदार्थ:
तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर में एसिड के स्तर को बढ़ाता है और बैक्टीरिया के विकास को तेज करता है। यह यूटीआई के इंफेक्शन को बढ़ाता है। ऐसे में मसालेदान खाद्य पदार्थो के सेवन के बजाय पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।

मीठे पेय पदार्थ:
जब आप यूटीआई से ग्रसित होते हैं तो मीठे पेय पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लैडर में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाता है और इंफेक्शन को गंभीर करता है। ऐसे में मीठे पेय पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए।

[जरूर पढ़ें: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की रोकथाम के लिए अपनाएं ये तरीकें]

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के दौरान कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह इंफेक्शन को कम के बजाय बढ़ा देता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "