Period Bloating: पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से कैसे राहत पाएं

Ways To Get Rid Of Period Bloating

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान या पीरियड्स के शुरुआत में ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है।

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही क्रैम्प्स और कमर दर्द आपकी दिनचर्या को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान या पीरियड्स के शुरुआत में ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। अगर आप पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग भी झेल रही हैं तो हम कह सकते हैं कि यह आपके लिए परेशानी का सबब हो सकती है। पीरियड्स के दौरान आपके शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर में उचार-चढ़ाव होते रहते हैं साथ ही पीरियड्स की शुरुआत में प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिर जाता है जिसके कारण आपको ब्लोटिंग हो सकती है। हालांकि आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से राहत पा सकती हैं। [ये भी पढ़ें: हमेशा पेट में ब्लोटिंग रहती हैं तो क्या कारण हो सकते हैं]

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से राहत पाने के उपाय

  • प्रोटीन और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ
  • एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
  • वर्कआउट ना छोड़ें
  • गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ ना खाएं
  • एप्पल साइडर विनेगर

प्रोटीन और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ

tips for relieving period bloating
प्रोटीन और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ ब्लोट को कम करने में मदद करते हैं।

अपने आहार में प्रोटीन और पोटेशियम युक्त आहार शामिल करें। इससे अंडा, केला और टमाटर आदि। ये प्रोस्टाग्लैंडिन्स हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं। यह हार्मोन ब्लोट और मांसपेशियों में संकुचन का कारण बनता है। इससे आपको ब्लोट को कम करने में मदद मिलेगी।

एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
एल्कोहल पीरियड्स के लक्षण जैसे मूड स्विंग्स, क्रैम्प्स और ब्लेटिंग को बढ़ा सकता हैं और कैफीन डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को अधिक उत्तेजित कर देता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या होती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम कर दें।

वर्कआउट ना छोड़ें
पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं वर्कआउट करना बंद कर देती हैं। ऐसा ना करें। पीरियड्स के दौरान वर्कआउट ना करने से डाइजेस्टिव सिस्टम धीमा हो जाता है।

गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ ना खाएं
ब्लोटिंग को कम करने का अच्छा तरीका है कि आप वो खाद्य पदार्थ ना खाएं जिनके कारण गैस होती है। ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, दाल, गाय का दूध, आलू और मकई गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

Ways To Reduce Bloating During Your Period
एप्पल साइडर विनेगर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करता है और ब्लोट को कम करता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर कारगर है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करता है जिससे ब्लोटिंग को कम करने में मदद मिलती है। एक गिलास पानी मं एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें। [जरुर पढ़ें: ब्लोटिंग की समस्या दूर करने के आसान उपाय]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दौरान या शुरुआत में होने वाली ब्लोटिंग की समस्या को कम करके राहत पा सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "