यौन स्वास्थ्य के संकेत जो महिलाओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए

Read in English
what are the signs of sexual health that a women should not ignore

व्यस्त रुटीन की वजह से लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना कम कर देते हैं लेकिन अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी होता है। कभी-कभी महिलाएं अपने शरीर में होने वाले बदलावों पर ध्यान नहीं देती हैं। यह बदलाव किसी समस्या के लक्षण भी हो सकते हैं। इसलिए इन संकेतों को नजरअंदाज ना करना ही बेहतर होता है। यौन स्वास्थ्य से जुड़े कुछ संकेतों को महिलाओं को जरुर ध्यान देना चाहिए। ताकि उनके यौन जीवन मे किसी तरह की परेशानी ना हो। तो आइए आपको बताते हैं कि महिलाओं को यौन स्वास्थ्य से जुड़े किन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान कौन सी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए]

ब्रेस्ट में बदलाव: अगर आपको ब्रेस्ट में खुजली, आकार में बदलाव जैसी समस्या होती है तो उस दौरान तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए। यह किसी गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं।

वेजाइनल डिसचार्ज: ओव्यूलेशन के दौरान वेजाइनल डिसचार्ज होना सामान्य होता है। लेकिन अजीब सी गंध और असामान्य वेजाइनल डिसचार्ज किसी समस्या के कारण हो सकते हैं। इसके बाद डॉक्टर से कंसल्ट जरुर करें। [ये भी पढ़ें: वेजाइना में सूजन होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

यौन संबंध बनाने के दौरान अत्यधिक दर्द: यौन संबंध बनाने के दौरान थोड़ा दर्द होना सामान्य होता है लेकिन अगर इस दौरान अत्यधिक दर्द होना घातक हो सकता है। यह वेजाइनल इंफेक्शन, ओवरियन सिस्ट जैसी कई समस्याओं के संकेत हो सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान अनियमित रक्त प्रवाह: हर महीने महिलाओं को पीरियड्स आते हैं। मगर अनियमित पीरियड्स साइकल, मैनोपॉज के बाद ब्लीडिंग किसी गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं। यह समय होता है जब आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

ब्लोटिंग: पेट में ब्लोटिंग होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आपको ज्यादा बार पेशाब आना, कमर में दर्द या पेल्विक पेन होता है तो यह समय होता है जब आपको इन संकेतों को गंभीर लेना चाहिए।

लंबे समय तक थकावट: हमेशा थकावट होना संकेत होते हैं कि आप पूरे दिन काम में व्यस्त रहती हैं। अगर आपको लंबे समय तक थकावट रहती है तो डॉक्टर से बात करें। [ये भी पढ़ें: महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "