Nutrition for Women: 20s में महिलाओं को कौन से पोषक तत्व लेने चाहिए

Nutrients women Need

महिलाओं की जरुरतें बाकी सबसे अलग होती हैं।

Nutrition for Women: एक महिला होना आसान नहीं है। आजकल महिलाएं ना केवल अपने कर्तव्यों और घर के कामकाज को पूरा करती हैं बल्कि वो अपने ऑफिस और करियर में बराबर हिस्सेदारी निभा रही है। इसलिए महिलाओं की जरुरतें बाकी सबसे अलग होती हैं। दिनभर के कामों को करने के लिए आपके शरीर को अधिक उर्जा और पोषण की जरुरत होती है। 20s ऐसा समय है जब आप अपने करियर, परिवार, सामाजिक जिंदगी या इन सभी पर फोकस कर रही होती हैं। महिलाएं अक्सर अपने आहार पर ध्यान नहीं देती हैं जिसके कारण उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं 20s में महिलाओं को कौन से पोषक तत्व लेने चाहिए। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए कौन से पुशअप्स फायदेमंद होते हैं]

Nutrition for Women: 20s में महिलाओं को कौन से पोषक तत्व लेने चाहिए

  • कैल्शियम
  • आयरन
  • विटामिन डी
  • लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्ब्स

कैल्शियम

What Women Need To Eat In Their 20's
20 की उम्र में महिलाों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है

किशोरावस्था के बाद और 20s की शुरुआत में आपकी हड्डियों को विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसलिए इस दौरान आपको दिनभर में 1000 मिग्रा कैल्शियम लेना चाहिए।

आयरन

Tips for Women in Their Twenties
आपको दिनभर में 17-18 मिग्रा आयरन लेना चाहिए।

हर महिने मैंस्ट्रुअल साइकल की वजह से महिलाओं के शरीर से काफी मात्रा में रक्त की हानि हो जाती है। इसलिए आपके लिए जरुरी है कि आप आयरन का सेवन सही मात्रा में करें। 20 की उम्र में आपको दिनभर में 17-18 मिग्रा आयरन लेना चाहिए।

विटामिन डी
20 की उम्र में स्केलेटन के विकास और इसे मजबूत बनाने के लिए आपको कैल्शियम के साथ विटामिन जी का सेवन करना भी जरुरी होता है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। इसलिए दिनभर में 10-20 माइक्रोग्राम विटामिन डी लें।

लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्ब्स
दिनभर हर कार्य को करने के लिए आपको कार्ब्स की जरुरत होती है लेकिन यह ध्यान में रखें कि आप लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्ब्स ही खाएं। हाइ-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्ब्स आपके वजन बढ़ने और स्किन से जुड़ी समस्याओं का कारण हो सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: महिलाएं अपनी देखभाल कैसे करें]

ये कुछ जरुरी पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए जब आप 20-30 की उम्र में हैं। इसके अलावा आप प्रोटीन और फॉलिक एसिड की भी सही मात्रा लें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "