Fitness Tips: कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

fitness tips for working women

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है।

Fitness Tips: हम में से हर कोई जानता है कि फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि सभी के लिए एक्सरसाइज करना आसान है खासतौर पर जब आपके पास समय की कमी हो और आपका शेड्यूल बहुत व्यस्त हो। महिलाओं की दिनचर्या आजकल पहले से ज्यादा व्यस्त होती है। दिनभर का काम, लंबे समय तक बैठे रहना, तनाव और घर की जिम्मेदारियां आदि चीजें आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए एक्सरसाइज और फिटनेस के लिए समय निकालना काफी मुश्किल होता है। दिनभर के व्यस्त शेड्यूल के कारण अगर आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रही हैं तो कुछ आसान फिटनेस टिप्स की मदद से आप खुद को फिट और स्वस्थ रख सकती हैं। आइए जानते हैं कामकाजी महिलाओं के लिए जरुरी और आसान फिटनेस टिप्स। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से कामकाजी लोग वजन कम कर सकते हैं]

Fitness Tips For Women: व्यस्त महिलाएं कौन से फिटनेस टिप्स अपना सकती हैं

  • अच्छा नाश्ता करें
  • हेल्दी स्नैक्स
  • 10 मिनट के लिए ट्रेडमिल
  • शरीर को मूव करते रहें
  • हाइड्रेटेड रहें

अच्छा नाश्ता करें

health tips for woman
कामकाजी महिलाओं को फिटनेस टिप्स अपनाने चाहिए।

अच्छी सेहत के लिए अच्छा नाश्ता करना जरुरी है। आपके नाश्ते की प्लेट में प्रोटीन, फाइबर की अच्छी मात्रा होनी चाहिए। इससे आप दिनभर शुगरी और फैट फूड खाने से बचते हैं और दिनभर के काम के लिए आपको उर्जा मिलती है।

हेल्दी स्नैक्स
दिनभर बर्गर, चिप्स, केक और बिस्किट आदि खाना अक्सर हमारी आदत में होता है। बेहतर है कि आप अपने साथ हेल्दी स्नैक्स जैसे नट्स, फ्रूट, ड्राई फ्रूट्स और जूस आदि रखें ताकि आप ये सभी अनहेल्दी चीजें खाने से बचें।

10 मिनट के लिए ट्रेडमिल
फिट रहने के लिए शारीरिक व्यायाम जरुरी है। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप दिनभर में 20 मिनट अपने फिजिकल वर्कआउट के लिए निकालें। इसमें से 10 मिनट के लिए ट्रेडमिल पर ब्रिस्क वॉक करें। इस दौरान हाथों में 3-5 पाउंड के डंबल रखें जिससे बाइसेप्स कर्ल्स, ट्राईसेप्स एक्सटेंशन, स्टैंडिंग ट्राईसेप्स में हर किसी का एक मिनट सेट करें।

शरीर को मूव करते रहें
आजकल अधिकतर जॉब्स में हमें दिनभर बैठ कर काम करना पड़ता है जिससे आपका शरीर निष्क्रिय रहता है। इसलिए हर घंटे पर डेस्क से उठकर थोड़ा घूमें। लंच के बाद वॉक करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और डेस्क एक्सरसाइज करें।

हाइड्रेटेड रहें

fitness tips for women
दिनभर शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

दिनभर में शरीर को काम करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट रखने के लिए आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहना जरुरी है। इसलिए दिनभर में 2-3 लीटर पानी पिएं। इससे आपकी क्रेविंग भी कम होगी।

[जरुर पढ़ें: कामकाजी महिलाओं के लिए मददगार ब्यूटी टिप्स]

ये कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप खुद को सेहतमंद और स्वस्थ रख सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "