Diet tips for new mothers: नई माँ को कौन से डाइट टिप्स का पालन करना चाहिए

Read in English
Diet tips for new mothers

Diet for New Moms: नई माँ को अपने आहार का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यह बच्चे को भी प्रभावित करता है।

Diet tips for new mothers: माँ बनना वास्तव में किसी आशीर्वाद से कम नहीं। लेकिन यह महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव करता है। ऐसा कहा जाता है कि किसी महिला के लिए मां बनना दूसरी जिंदगी पाने जैसा होता। इसलिए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इस जीवन को स्वस्थ तरीके से जिए। गर्भावस्था के नौ महीनों और प्रसव के बाद, आपके शरीर को हील करने और रिपेयर करने के लिए कुछ समय चाहिए होता है। इतना ही नहीं, अब आपको अपने साथ अपने शिशु का भी ख्याल रखना है। इसलिए, जो कुछ भी आप खाती हैं, वह स्वस्थ होना चाहिए और बच्चे के लिए भी उपयुक्त होना चाहिए। यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो आपको अपने आहार के बारे में अतिरिक्त सावधान रहना होता है। हम यहां कुछ आवश्यक डाइट टिप्स बता रहे हैं जिन्हें हर नई मां को पालन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कौन से सुपरफूड्स खाने चाहिए]

Diet tips for new mothers: गर्भावस्था के बाद महिलाओं के लिए डाइट टिप्स

  • दिनभर में 5-6 बीर थोड़ा-थोड़ा भोजन करें
  • नट्स खाएं
  • तला-भुना और मसालेदार खाना ना खाएं
  • पानी पिएं
  • हरी सब्जियां ज्यादा खाएं

दिनभर में 5-6 बीर थोड़ा-थोड़ा भोजन करें
नई मां को बच्चे और अपनी देखभाल करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको दिन में कम से कम 5-6 बार भोजन करना चाहिए। एक ही बार में पेट ना भरें। छोटे हिस्सों में खाएं लेकिन थोड़ी थोड़ी देर बाद खाएं। यह आपको दिन भर ऊर्जावान रखेगा।

नट्स खाएं
जब आपको स्नैक्स खाने का मन हो तो आप नट्स या कुछ ताजे फल खाएं। आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकती हैं। इससे आपकी ऊर्जा बढ़ेगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।

तला-भुना और मसालेदार खाना ना खाएं

Best Diet tips for new moms
प्रसव के बाद, माँ को मसालेदार भोजन खाने से बचना चाहिए।

नई माँ को तला-भुना और मसालेदार भोजन खाने से बचना चाहिए। गर्भावस्था के बाद आपका शरीर हील हो रहा है और अतिरिक्त तेल और मसाले सूजन का कारण बन सकते हैं। यह आपके बच्चे को भी प्रभावित करेगा, क्योंकि आप शिशु को स्तनपान कराती हैं।

पानी पिएं
सही मात्रा में पानी पीना आपके लिए महत्वपूर्ण है। पानी शरीर को फिट और स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है और आपको फिट रखता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलेगी।

हरी सब्जियां ज्यादा खाएं
प्रसव के बाद अपने आहार में लिए हरे फल और सब्जियां शामिल करें। यह आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देगा जो आपके स्वास्थ्य और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा।

[जरुर पढ़ें: पेय पदार्थ जिनका सेवन डिलीवरी के बाद महिलाओं को करना चाहिए]

ये कुछ डाइट टिप्स हैं जिन्हें हर नई माँ को प्रसव के बाद अपनाना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "