Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने से कैसे रोकें

Minimize Weight Gain During Period

Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने से कैसे रखें

Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत असहजता महसूस होती है। पेट दर्द, पैरों में दर्द, कमर दर्द और क्रैम्प्स जैसी समस्याएं महसूस होती हैं। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। इसके पीछे भी कई कारण होते हैं जैसे- वॉटर रिटेंशन, फूड क्रेविंग्स, पीएमएस और शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाना। महिलाएं इस समस्या से बचने के लिए कई तरीके और तकनीकें अपनाती हैं। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने को कम करने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स का पालन कर के आप पीरियड्स के दौरान आसानी से वजन कम कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें: vaginal itching causes: वेजाइना में खुजली के क्या कारण होते हैं]

Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन को बढ़ने से रोकने के लिए टिप्स

  • कैफीन के सेवन को कम करें
  • अधिक पानी पिएं
  • खाने को स्किप ना करें
  • नमक के सेवन को कम करें
  • वर्कआउट करें

कैफीन के सेवन को कम करें:
महिलाएं पीरियड्स के दौरान अधिक चिंतित हो जाती हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में कैफीन के सेवन को कम करना लाभकारी साबित हो सकता है और कैफीन वजन बढ़ाता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले लक्षण को भी बढ़ाता है।

अधिक पानी पिएं:

What Your Period Weight Gain Is Really From
Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान अधिक पानी पिएं

रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखती है। पानी शरीर और कोलन के विषाक्त पदार्थो को फ्लश कर देता है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी सक्रिया रखता है। यह आपके वजन को बढ़ने से रोकता है।

खाने को स्किप ना करें:
रोजाना कम से कम 5-6 बार छोटे-छोट मील्स का सेवन जरूर करें। नाश्ता, दिन का खान और डिनर के अलावा दिन में 2 बार स्नैक्स का सेवन करें। ऐसा करने से आपका भरा रहता है और आपका हार्मोन्स भी संतुलित रहता है। इस प्रकार आपका वजन नियंत्रित रहता है।

नमक के सेवन को कम करें:
नमक और हाई-सोडियम और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन शरीर में वॉटर रिटेंशन को कारण बनता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान नमक के सेवन को कम करें ताकि आपका वजन नियंत्रित रहे।

वर्कआउट करें:
वर्कआउट आपके वजन को नियंत्रित रखता है और शरीर में एक्सट्रा फैट को एकत्रित होने से भी रोकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान वर्कआउट जरूर करें। वर्कआउट करने से आपका मूड भी बेहतर रहता है। [ये भी पढ़ें: Foods to avoid: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के दौरान कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन ना करें]

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं का वजन असमान्य तरीके से बढ़ने लगता है। लेकिन कुछ आसान तरीकों की मदद से आप वजन को बढ़ने से रोक सकती हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "