ब्रेस्ट के आकार के अनुसार सही ब्रा का चुनाव कैसे करें

Read in English
Various types of breast about whom women hardly aware

हर महिला के ब्रेस्ट का आकार अलग होता है। कुछ का राउंड शेप का होता है तो कुछ का फ्लैट और स्लीक। कुछ के ब्रेस्ट में ढीसापन होता है। महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार उनके शरीर की बनावट पर निर्भर करता है और साथ ही ब्रा के प्रकारों पर भी निर्भर करता है। आपके इनरवियर आपके ब्रेस्ट के आकार को सही या गलत बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर आप अपने ब्रेस्ट के अनुसार अपने ब्रा का चुनाव नहीं करते हैं तो आपके ब्रा का आकार बिगड़ जाएगा और साथ ही आपके ब्रेस्ट में ढीलापन भी आ जाएगा। तो इसलिए अपने ब्रेस्ट का आकार बनाए रखने के लिए आपको ब्रा का ध्यान रखने की जरूरत है, वरना ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट के विभिन्न प्रकार जिनके बारे में शायद ही आप जानती होंगी। [ये भी पढ़ें: हाइजीन टिप्स जो हर महिला के लिए होते हैं आवश्यक]

1. एसिमेट्रिक ब्रेस्ट:
कई महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार एसिमेट्रिक होता है। ऐसे में एक तरफ का ब्रेस्ट थोड़ा भारी होता है, दूसरे तरफ के मुताबिक। तो अगर आप अपने ब्रेस्ट के अनुसार ब्रा नहीं पहनती हैं तो ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। कई बार ब्रेस्ट का शेप और साइज में बहुत हल्का सा अंतर होता है। लेकिन कुछ महिलाओं के शेप और साइज में बहुत ज्यादा अंतर होता है।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही है:
ऐसे ब्रा का चुनाव करें जिसके पैड को हटाया जा सके, ताकि आप अपने ब्रेस्ट के आकार के अनुसार उन्हें हटा सकें। जिस तरफ का आकार बड़ा हो उस तरफ का पैड हटा सकें। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान अधिक रक्तस्राव के पीछे हो सकते है कई कारण]

2. बेल शेप ब्रेस्ट:
बेल शेप ब्रेस्ट में ब्रेस्ट ऊपर और नीचे दोनों तरफ फुले हुए होते हैं। इस वजह से वो दिखने में भारी लगते हैं लेकिन साथ ही ऊपर से थोड़े छोटे होते हैं।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
स्ट्रैप्स फुल कवरेज ब्रा पहनना सही होगा। क्योंकि आपके ब्रेस्ट थोड़े भारी होते हैं इस वजह से आपके कंधें में दर्द होना वाजिब होता है। तो इसलिए कम्प्लिट कवरेज ब्रा आपके लिए सही होगा।

3. इस्ट-वेस्ट शेप ब्रेस्ट:
इसमें निप्पल की दिशा दूसरे तरफ के निप्पल से ऊल्टी तरफ होती है। इसके अलावा, ब्रेस्ट नीचे की तरफ से थोड़ा ढलान होता है।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
ऐसे आकार वाले ब्रेस्ट वाली महिलाओं के लिए टी-शर्ट ब्रा या फिर पुश-अप्स ब्रा पहनना सही होता है। ऐसे ब्रा पहनने से ब्रेस्ट का आकार सही हो सकता है।

4. साइड सेट ब्रेस्ट शेप:
दोनों ब्रेस्ट के बीच में जगह होता है। इस्ट-वेस्ट शेप ब्रेस्ट में निप्पल एक-दूसरे से दूर होते हैं। साइड सेट ब्रेस्ट शेप में भी निप्पल दूर होते हैं।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
ऐसे आकार वाली ब्रेस्ट की महिलाओं के लिए बालकोनिट स्टाइल के ब्रा सही होते हैं। ऐसे ब्रा में कप थोड़े बल्कि होते हैं और फेब्रिक भी ज्यादा होते हैं। ये गैप को कम करने में मदद करता है और दोनों को साथ में लाता है।

5. स्लेंडर:
ये बहुत ही सामान्य आकार होता है। इस शेप वाले ब्रेस्ट में ऊपरी तरफ चौड़ा होता है और नीचले तरफ छोटा होता है।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
ऐसे आकार वाली ब्रेस्ट की महिलाओं के लिए प्लंज स्टाइल ब्रा सही होता है। ये क्लीवेज को सही शेप प्रदान करता है।

6. टीयरड्रॉप ब्रेस्ट शेप:
इस तरह के स्तन का आकार थोड़ा ढलान जैसा होता है जिसे आसानी से देखा जा सकता है।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
ऐसे आकार वाली ब्रेस्ट की महिलाओं के लिए भी प्लंज स्टाइल ब्रा सही होता है। ऐसे ब्रा का नेकलाइन थोड़ा डीप होता है जो कप्स को लिफ्ट करता है और ब्रेस्ट को सही आकार प्रदान करता है।

7. राउंड शेप ब्रेस्ट:
जिन महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार गोल होता है वो काफी खुशनसीब होती हैं। राउंड शेप ब्रेस्ट ऊपर से नीचे तक परफेक्ट होते हैं।

कौन सा ब्रा आपके लिए सही होगा:
ऐसे आकार वाली ब्रेस्ट की महिलाओं के लिए बालकोनिट स्टाइल के ब्रा सही होता है। ये ब्रेस्ट के आकार को बनाए रखने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: मेंस्ट्रुुअल साइकल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताती है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "