डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए टिप्स

tips for women to loss weight after delivery

डिलीवरी के बाद एक्सरसाइज जो वजन कम करने में मदद करती है।

शिशु को जन्म देने के बाद बढ़े हुए वजन को कम करना महिलाओं की पहली प्राथमिकता होती है। शिशु को जन्म के बाद माता को शिशु को स्तनपान भी करवाना पड़ता है जिसके लिए उन्हें ब्रेस्टफीडिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी चाहिए होती है इसलिए वे डाइटिंग नहीं कर सकती हैं। इसलिए गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए महिलाएं कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आप कौन-कौन से टिप्स अपना सकती हैं। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए]

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए टिप्स-

  • थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं
  • कम कैलोरी वाले पोषक तत्व खाएं
  • हेल्दी एक्सरसाइज करना शुरु करें
  • डांस करें
  • खाना खाने से पहले पानी पिएं

1. थोड़ी-थोड़ी देर में  खाएं- डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए खाना खाना ना छोड़ें बल्कि दिन में 3 बार भरपेट खाना खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके दिन में 6 बार खाएं। इससे शरीर में फैट जमा नहीं होता और ना ही आपको हर दम भूख लगी रहती है।

2. कम कैलोरी वाले पोषक तत्व खाएं- खीरा, तरबूज आदि ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कैलोरी कम होती है और पानी अधिक होता है। इसलिए डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले पोषक तत्व खाएं। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, योगर्ट, टूना, व्होल ग्रेन आदि का सेवन करना चाहिए। महिलाएं प्रोटीन पाउडर भी पी सकती हैं, इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लिक करें।

3. हेल्दी एक्सरसाइज करना शुरु करें- डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए हेल्दी एक्सरसाइज करना चाहिए। इसके लिए महिलाएं स्वीमिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स, योग और वॉकिंग कर सकती हैं। इससे तनाव तो कम होता ही है साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

4. डांस- शिशु को जन्म देने के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए महिलाएं डांस भी कर सकती हैं। डांस करने से मजे-मजे में तनाव भी कम होता है। तनाव को कम करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। रोजाना डांस करने से लगभग 360 कैलोरी कम होती है।

5. खाना खाने से पहले पानी पिएं- खाना खाने से पहले पानी पीने से आप जरुरत से ज्यादा नहीं खा पाती और आपका पेट भरा रहता है और बार-बार भूख भी नहीं लगती है। इसलिए खाना खाने से पहले एक गिलास पानी जरुर पिएं।  [ये भी पढ़ें: वेजाइना को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप डिलीवरी के बाद अपना वजन कम कर सकती है।

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "