हाई हील्स पहनने से कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

Read in English
side effects of wearing high heels

हाई हील्स आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आजकल ज्यादातर महिलाएं हील्स पहनना चाहती हैं या पहनना पसंद करती है। वह लंबे समय तक हील्स पहनी रहती हैं जिसकी वजह से पैर में दर्द होने के साथ कई स्वास्थ्य संबधी समस्याएं हो सकती है। आप जितनी ऊंची हील्स पहनती हैं उतना ही पैरों में ज्यादा दर्द होता है। कई बार यह स्थिति बहुत खराब भी हो जाती है। जिसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। आपको इन समस्याओं के बारे में पता होना चाहिए जिसकी वजह से आप हील्स पहनना बंद कर देंगे। हील्स का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो आइए आपको उन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताते हैं जो हील्स पहनने से होती हैं। [ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए टिप्स]

हील्स पहनने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

कमर के निचले हिस्से में दर्द
घुटने में दर्द
रक्त वाहिकाओ को बाधित करता है
वोकल कोर्ड को नुकसान
कॉफ मसल्स में दर्द

कमर के निचले हिस्से में दर्द:

unexpected health risks of wearing high heels
हाई हील्स पहनने से कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है।

अगर आपको बहुत ज्यादा कमर के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है तो इसके पीछे का कारण आपकी हाई हील्स हो सकती हैं। जब आपके पैर की बॉल्स पर ज्यादा वजन पड़ता है तो उसकी वजह से पेल्विक आगे की तरफ टिल्ट हो जाती है। जिसे ठीक करने के लिए आप पीछे की तरफ झुकते हैं तो कमर के निचले हिस्से में आर्क बढ़ जाता है जो लंबर स्पाइन पर दबाव डालता है और कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है। कमर के निचले हिस्से में दर्द को कम करने के लिए आप योगासन कर सकते हैं, इनके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

रक्त वाहिकाओ को बाधित करता है: हाई हील्स पहनने से आपके पैर पतले और लंबे लगते हैं। सैंडिल का आकार पैरों को सही शेप में लाने में मदद करता है। लेकिन इसकी वजह से असहज महसूस होता है। पैरों पर खिंचाव पड़ने से रक्त वाहिकाएं बाधित होने लगती है। जिसकी वजह से रक्त वाहिकाएं ब्रेक हो सकती हैं।

घुटने में दर्द:

unexpected health risks of wearing high heels
हाई हील्स पहनने की वजह से घुटनों में दर्द हो सकता है।

हाई हील्स की वजह से घुटने के जोड़ों में बल बढ़ जाता है। जिससे घुटने में दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से महिलाओं को ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती है।

वोकल कोर्ड को नुकसान: यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन हाई हील्स पहनने की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। जो आपकी वोकल कोर्ड को नुकसान पहुंचा सकती है।

कॉफ मसल्स में दर्द: हाई हील्स पहनने से कॉफ मसल्स में भी दर्द होता है। जिसकी वजह से नसें फैलने लगती हैं। जो ना सिर्फ देखने में अजीब लगती हैं बल्कि बहुत पीड़ादायक भी होती है। [ये भी पढ़ें: एंडोमेट्रियल कैंसर के संकेत जो महिलाओं को पता होने चाहिए]

हाई हील्स पहनना पसंद है तो उसकी वजह से अपने स्वास्थ्य पर असर ना होने दें। फैशन के चक्कर में आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "