पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए

Things every women should know about periods

महिलाओं के लिए मासिक धर्म एक समस्या से कम नहीं है और पीरियड्स ब्लू आपको हर महिने परेशान करते हैं। इनके दौरान आप सिर दर्द, क्रैंप्स, मूड स्विंग्स और क्रेविंग्स होती है जो आपकी परेशानी का मुख्य कारण होते हैं। हर महीने मासिक धर्म से जूझने के बाद भी आप इस पर कुछ खास ध्यान नहीं देती है। क्या आप कभी सोचती हैं कि आपको पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं, दर्द हो तो क्या करना चाहिए। इन चीजों का ख्याल रखकर आप पीरियड्स के दिनों को आसान बना सकती है। आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से क्या प्रभाव पड़ते हैं]

दर्द के बढ़ने पर ध्यान दें
Things every women should know about periodsपीरियड्स के पहले दिन यूटेरस में प्रोस्टाग्लैंडिस नाम केमिकल का स्तर बढ़ जाता है और समय के साथ ये घटने लगता है जिससे पहले दिन आपको दर्द ज्यादा होता है और बाकी दिन कम। अगर दर्द अधिक होने लगे तो डॉक्टर से संपर्क करें।

मेंस्ट्रुअल साइकल पर ध्यान दें
Things every women should know about periodsजिस तरह आप वर्कआउट, डाइट और कैलोरी के सेवन को मॉनीटर करती हैं उसी तरह अपने मेंस्ट्रुअल साइकल पर भी ध्यान दें। यह एक स्वस्थ आदत हैं। इससे आप अपने पीरियड्स को रेगुलर कर पाती हैं और किसी भी असामान्यता का आपको पता चल जाता है। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दिनों को बाकी दिनों की तरह खुशनुमा कैसे बनाएं]

क्रैंप्स के लिए दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें
अगर आप पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स से परेशान हैं तो आप दवा का सेवन कर सकती हैं। इससे आपके पीरियड्स अनियमित नहीं होंगे। हालांकि दवा की मात्रा निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना उचित होगा।

इस समय वेजाइना की अधिक देखभाल करें
पीरियड्स के दौरान आपको अपने प्यूबिक एरिया का अधिक ख्याल रखना चाहिए क्योंकि ऐसा ना करने से आपको कई समस्याएं हो सकती है। अच्छी हाइजीन का ख्याल रखें। हर चार-पांच घंटे में पैड या टैम्पोन्स बदलें।

व्यायाम
Things every women should know about periodsपीरियड्स कैंप्स को कम करने के लिए थोड़ा पसीना बहाना जरुरी है। इसलिए आप हर रोज व्यायाम करें। इससे रक्त संचार में सुधार आता है जिससे क्रैंप्स कम होते हैं।

सही और संतुलित आहार लें
पीरियड्स के दौरान संतुलित आहार लेना जरुरी है इससे आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। सूजन, चिंता, मूड स्विंग्स और वजन बढ़ने से बचने के लिए शुगरी खाद्य पदार्थ और जंक फूड ना खाएं। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स क्रैम्प्स जो आपके स्वास्थ्य लिए बुरा संकेत हो सकते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "