Facts about first periods: पहली बार पीरियड्स होने पर आपको कौन-सी बाते पता होनी चाहिए

Read in English
thing you should know about your first period

First period: लड़कियों को पहली बार पीरियड्स होने पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लड़कियों के जीवन में बाल्यावस्था से किशोरावस्था में जाने पर कई बदलाव आते हैं। इस दौरान उनके शरीर में कई बदलाव होते हैं। ब्रेस्ट का विकास, प्यूबिक हेयर के साथ पीरियड्स भी आना शुरु हो जाते हैं। पीरियड्स आने को प्यूबिटी का पहला संकेत माना जाता है। पीरियड्स को लेकर कई धारणाएं होती हैं जिनके बारे में लड़कियों को पता ही नहीं होता है। कई बार गलतधारणाओं को ही वह सच मान बैठती हैं। इसलिए पहली बार पीरियड्स आने पर लड़कियों को कुछ बातों के बारे में पता होना जरुरी होता है। तो आइए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं जो पहली बार पीरियड्स आने पर पता होनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान होने वाले यीस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के उपाय]

Facts about periods: पहली बार पीरियड्स के दौरान कौन सी बाते याद रखें

पीरियड्स आने की उम्र
पीरियड्स का फ्लो
पीरियड्स की नियमितता
मैन्स्ट्रूअल पैड, टैम्पोन्स या मैन्स्ट्रूअल कप
पीरियड्स के दौरान दर्द

पीरियड्स आने की उम्र: पहली बार पीरियड्स आने की उम्र निर्धारित नहीं होती है। यह जेनिटक, हार्मोनल बैलेंस और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। हालांकि ज्यादातर लड़कियों को 12-14 उम्र में पीरियड्स आ जाते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह हर महिला में अलग होता है।

पीरियड्स का फ्लो: पीरियड्स के दौरान हर महिला को रक्त का स्त्राव अलग होता है। कुछ महिलाओं को हैवी फ्लो होता है तो कुछ को लाइट। हालांकि ज्यादा स्त्राव अच्छा संकेत नहीं होता है। इसलिए अगर ऐसा हो तो डॉक्टर की सलाह ले लें।

पीरियड्स की नियमितता: आमतौर पर पीरियड्स 28 दिन के अंतराल पर होते हैं। हालांकि पहली बार पीरियड्स होने के बाद आप इसकी नियमितता के बारे में पता नहीं कर सकते हैं। क्योंकि आपके शरीर को बदलाव के लिए समय की जरुरत होती है।

मैन्स्ट्रूअल पैड, टैम्पोन्स या मैन्स्ट्रूअल कप:

thing you should use in your periods
First Period: पीरियड्स के दौरान टैम्पोन्स या पैड्स का इस्तेमाल अपनी सहजता के अनुसार करना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान महिलाएं कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। कुछ लड़कियां पैड्स का तो कुछ टैम्पोन्स का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। इन चीजों के इस्तेमाल करने से पहले इनके फायदे और नुकसानों के बारे में जरुर जान लें।

पीरियड्स के दौरान दर्द: पहली बार पीरियड्स होने पर लड़कियों को दर्द होना सामान्य होता है। कई बार महिलाओं को पीरियड्स होने पर हमेशा दर्द होता है। थोड़ा दर्द होना सामान्य होता है लेकिन अगर ज्यादा दर्द हो रहा है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

[जरुर पढ़ें: कौन सी चीजें आपके पीरियड्स को प्रभावित करती हैं]

पहली बार पीरियड्स होने पर कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "