Lose Weight After Menopause: मेनोपॉज के बाद वजन को बढ़ने से कैसे रोकें

Natural Ways To Fight Hot Flashes

Lose Weight After Menopause: मेनोपॉज के दौरान वजन कैसे कम रखें

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज होने का सही समय 40 या उसके बाद होता है और यदि इस उम्र के पहले महिलाओं को मेनोपॉज आ जाता है तो उन्हें असहजता महसूस होने लगती है। मेनोपॉज के दौरान अंडे का उत्पादन होना बंद हो जाता है और इस वजह से भी कई मानसिक और शारीरिक समस्या हो जाती है। मेनोपॉज के बाद कई महिलाओं का वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगता है और इसके कारण भी उन्हें कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान बढ़ते वजन को रोकने के कई उपाय होते हैं। [ये भी पढ़ें: food to avoid in menopause: मेनोपॉज की अवस्था में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए]

Lose Weight After Menopause: मेनोपॉज के बाद कैसे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है

  • हार्मोन बैलेंसिंग थेरेपी
  • एक्सरसाइज
  • स्वस्थ आहार का सेवन
  • पर्याप्त नींद लेना

हार्मोन बैलेंसिंग थेरेपी:

Treatments for Menopause That Actually Work
Lose Weight After Menopause: मेनोपॉज के दौरान वजन कैसे कम रखें

हार्मोन बैलेंसिंग थेरेपी और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी प्रक्रियाएं हैं, जो मेनोपॉज के दौरान सेक्स हार्मोन के नुकसान को रोकता है। इसके अलावा ये थेरेपी मेनोपॉज के बाद वजन को भी बढ़ने से रोकता है और शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है।

एक्सरसाइज:
मेनोपॉज के बाद एक्सरसाइज करना या शारीरिक गतिविधि को बनाएं रखना आवश्यक होता है क्योंकि इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है और शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट भी बर्न हो जाते हैं। एक्सरसाइज और भी कई प्रकार से शरीर को स्वस्थ रखता है।

स्वस्थ आहार का सेवन:
स्वस्थ आहार का सेवन करना आवश्यक होता है खासकर मेनोपॉज के बाद। मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने का खतरा अधिक रहता है, इसलिए कभी भी अधिक तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन ना करें और कोशिश करें की फाइबर युक्त आहारों का ही सेवन करें और लो-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें।

पर्याप्त नींद लेना:
पर्याप्त नींद लेना स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। मेनोपॉज के बाद कम से कम आपको 6-7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए ताकि आपका वजन नियंत्रित रहें।  [ये भी पढ़ें: Weight gain during menopause: मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ने के क्या कारण होते हैं]

मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने से रोकने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं और ये टिप्स आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "