महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े संकेत जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए

Read in English
health symptoms in women

स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत महिलाओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए

Women Health Sign महिलाओं का शरीर पुरुषों से अलग होता है। पीरियड्स से लेकर गर्भधारण तक महिलाओं के शरीर के शरीर के साथ काफी कुछ ऐसा होता है जो कि पुरुषों के शरीर में नहीं होता। लेकिन महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक जागरुक नहीं होती है। जब भी आपका शरीर अस्वस्थ होता है तो यह आपको संकेत देने लगता है लेकिन आप अक्सर उन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। आइए जानते हैं कि किन स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतों को महिलाओं को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए]

स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लक्षण जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए

  • बहुत ज्यादा थकान होना
  • असामान्य वेजाइनल ब्लीडिंग
  • सीने में तेज दर्द
  • स्तनों में गांठ होना

1.बहुत ज्यादा थकान होना-

Health Symptoms Women Should Never Ignore
कई बीमारियों के कारण बहुत ज्यादा थकान हो सकती है।

अगर आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है यहां तक कि आपका चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है तो यह क्रोनिक डिप्रेशन और स्लीप डिसऑर्डर का संकेत हो सकता है इसलिए इसे अनदेखा ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

2. असामान्य वेजाइनल ब्लीडिंग- पीरियड्स का जल्दी या देर से आना कोई बड़ी समस्या नहीं है। अगर आपकी ब्लीडिंग महीने भर से नहीं रुक रही है तो यह गौर करने वाली बात है। आपको असमान्य रुप से वेजाइना से रक्तस्राव हो रहा है तो यह एसटीडी, एब्डोमिन समस्याओं और गर्भाश्य की परेशानियों का संकेत हो सकता है। पीरियड्स न होने पर भी ब्लीडिंग होने के कारण जानने के लिए क्लिक करें।

3. सीने में तेज दर्द-

Health Symptoms Women Should Never Ignore
सीने में तेज दर्द दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है

सीने में तेज दर्द दिल से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। सीने में दर्द का एक और कारण एसिड रिफ्लक्स हो सकता है इसलिए ये संकेत दिखने पर डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

4. स्तनों में गांठ होना- स्तनों में गांठ को कभी भी अनदेखा ना करें। स्तन की गांठ ब्रेस्ट कैंसर की निशानी होती है इसलिए जब भी आपको अपने स्तन में किसी भी तरह की गांठ दिखे तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद रिकवर करने के लिए कौन से फूड्स होते हैं फायदेमंद]

इन संकेतों को कभी भी अनदेखा ना करें और ये संकेत शरीर में दिखने पर डॉक्टर से जरुर संपर्क करें। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "