Woman need more sleep: महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद लेने की जरुरत क्यों होती है

Read in English
Women Need More Sleep Than Men

अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत है।

Woman need more sleep: पुरुषों और महिलाओं के शरीर की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं। शारीरिक जरूरतें, भावनात्मक जरुरतें, आर्थिक जरुरतें आदि की जब बात आती है तो इनमें काफी अंतर होता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर को अधिक आराम की जरूरत होती है। यह अध्ययन किया गया है कि नींद की समस्या, अवसाद, अनिद्रा आदि की संभावनाएं महिलाओं में अधिक होती हैं। नतीजतन, उनके दिमाग को पुरुषों की तुलना में अधिक आराम की आवश्यकता होती है। बच्चों को पढ़ाई के दबाव के कारण लगभग 10 घंटों की नींद की जरुरत होती है, जबकि मध्यम आयु वर्ग की महिला को औसतन 7-9 घंटे सोने की जरूरत होती है। ऐसे कई कारण है जो बताते हैं कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद लेने की आवश्यकता क्यों होती है। [ये भी पढ़ें: उम्र के साथ अपनी नींद को कैसे बेहतर बनाएं]

The need of sleep in the woman: महिलाओं को अधिक नींद लेने की जरुरत क्यों होती है

  • व्यस्त दिनचर्या
  • हार्मोनल बदलाव
  • आराम की जरुरत
  • नींद की कमी के कारण वजन बढ़ता है
  • मल्टीटास्किंग

व्यस्त दिनचर्या

Why Women Need More Sleep Than Men
व्यस्त दिनचर्या के कारण महिलाओं के शरीर और दिमाग पर दबाव पड़ता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं की दिनचर्या अधिक व्यस्त होती है। वो ना केवल घर के कामकाज को मैनेज करती हैं बल्कि अपने प्रोफेशन को भी मैनेज करती हैं। नतीजतन, वो पूरे दिन व्यस्त होती हैं। इस कारण महिलाओं के मन लाखों चीजें एक साथ चलती रहती हैं। यह उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से थकाता है। इसलिए, उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक नींद लेने की जरुरत होती है।

हार्मोनल बदलाव
महिलाओं को अक्सर हार्मोनल बदलाव का सामना करना पड़ता है। युवावस्था, गर्भावस्था से लेकर प्रसव और मेनोपोज तक, हर महिला कई हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती है। ये हार्मोनल परिवर्तन हैं महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। यह उनके दिमगा और शरीर को थकाता है। नतीजतन, उनके शरीर को अधिक नींद की जरुरत होती है। [ये भी पढ़ें: इन हर्ब्स की मदद से महिलाओं के शरीर में बना रहता है हार्मोनल संतुलन]

आराम की जरुरत
पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कम आराम मिलता है। हम सभी जानते हैं कि महिलाओं के लिए रविवार को भी छुट्टी नहीं होती है। वो या तो अपने परिवार के लिए काम कर रही होती हैं या अपनी जॉब। जब उन्हें आराम नहीं मिलता है, तो उन्हें अधिक नींद लेनी चाहिए।

नींद की कमी के कारण वजन बढ़ता है

reasons why Women Need More Sleep Than Men
महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत है अन्यथा यह मोटापे का कारण बनता है।

नींद की कमी के कारण अक्सर वजन बढ़ जाता है। जो महिलाएं ठीक से सो नहीं पाती हैं या जिन्हें नींद लेने में परेशानी होती हैं, उनका वजन बढ़ने की संभावनाएं होती हैं। मोटापे से ग्रस्त ज्यादातर महिलाओं को सोने में परेशानी होती है। इस कारण शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है और अवसाद का कारण बनता है। [ये भी पढ़ें: सोते समय की आदतें जिनसे वजन कम किया जा सकता है]

मल्टीटास्किंग
महिला मल्टीटास्कर्स होती हैं। वे एक समय में कई काम करती हैं। इस कारण वो पुरुषों की तुलना में अधिक ऊर्जा खर्च करती हैं। उनका दिमाग लगातार काम कर रहा होता है जो उनकी ऊर्जा को खर्च करता है। एक अध्ययन में भी कहा गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को 20 मिनट अधिक सोने की जरूरत होती है।

[जरुर पढ़ें: खाली पेट सोने से आपके शरीर को क्या नुकसान होते हैं]

ये कुछ कारण हैं जो बताते हैं कि महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद लेने की जरूरत क्यों है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "