vaginal itching causes: वेजाइना में खुजली के क्या कारण होते हैं

Possible Causes Of Vaginal Itching

vaginal itching causes: वेजाइना में खुजली के कई कारण हो सकते हैं।

vaginal itching causes: वेजाइना में खुजली की समस्या हर महिला को कभी ना कभी होती ही है। आमतौर पर यह सामान्य होती है और कुछ देर में अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन बहुत ज्यादा खुजली आने और वेजाइना में सूजन आने से आपको काफी परेशानी हो सकती है इसलिए इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। वेजाइना का pH कम होने के कारण वेजाइनल में खुजली हो सकती है साथ ही इसके अन्य भी कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि वेजाइना में खुजली आने के अन्य कौनसे कारण होते हैं।[ये भी पढ़ें:  Vaginal Health: वेजाइना को साफ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय

vaginal itching causes:  वेजाइना में खुजली के संभावित कारण

  • हाइजीन की कमी
  • डाउचिंग
  • टैम्पून के कारण
  • मेनोपॉज

 

1.हाइजीन की कमी-
हाइजीन की कमी से भी वेजाइना में संक्रमण और खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। वेजाइना को साफ और स्वच्छ रखें ताकि हाइजीन बरकरार रहे और वेजाइना में खुजली ना हों।[ये भी पढ़ें: वेजाइना में सूजन होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं ] 

2. डाउचिंग-
बहुत सारे बॉडी वॉश और टैल्कम पाउडर में हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो कि वेजाइनल एरिया की जलन और खुजली को बढ़ा देते हैं। वेजाइनल डाउचिंग के कारण भी खुजली की समस्या बढ़ जाती है।

3.टैम्पून के कारण-

Possible Causes Of Vaginal Itching
vaginal itching causes: लंबे समय तक एक ही टैंपून के इस्तेमाल से वेजाइना में खुजली होने लगती है

एक टैम्पून को 4-8 घंटे में निकाल देना बेहतर होता है लेकिन यदि महिलाएं 8-10 घंटे या उससे भी अधिक समय तक टैम्पून का इस्तेमाल करती है तो इससे इंफेक्शन और वेजाइनल इचिंग हो सकती है।

4.मेनोपॉज-
मेनोपॉज के कारण कई समस्याएं पैदा होती है जिसमें से वेजाइनल इचिंग एक है। शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर गिरने से वेजाइनल लाइन्स पतली हो जाती है जो कि वेजाइना में खुजली और इंफेक्शन का खतरा पैदा कर देती है।

[जरुर पढ़ें:  संकेत जो बताते हैं कि आपकी वेजाइना स्वस्थ है]

इन सभी कारणों से वेजाइना में खुजली की समस्या पैदा हो सकती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "