पीरियड्स के दौरान टैम्पोन्स, पैड्स और मेंस्ट्रुअल कप में से किसका इस्तेमाल है बेहतर

Read in English
pads, tampons and menstrual cups which one is better for you

पीरियड्स की समस्या महिलाओं को हर महीने होती है। यह एक सामान्य समस्या है जिसके दौरान महिलाओं को क्रैंप्स, दर्द, मूड स्विंग्स जैसी चीजें होती हैं। इस दौरान कुछ महिलाएं टैम्पोन्स तो कुछ सेनेटरी पैड्स और कुछ मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले इनके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी होता है। क्योंकि अगर इनके फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए उसी चीज का इस्तेमाल करें जिससे आपको सहज महसूस हो। तो आइए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान पैड्स, टैम्पोन्स और मेंस्ट्रुअल कप किसका इस्तेमाल करना बेहतर होता है। [ये भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अदरक की चाय का सेवन क्यों बेहतर है]

सेनेटरी पैड्स:
pads, tampons and menstrual cups which one is better for youपीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल महिलाएं बहुत समय से करती आ रही हैं। पैड्स भी कई तरह के होते हैं। कुछ की लंबाई ज्यादा होती है तो कुछ की कम। पैड्स स्टिकी होते हैं जो अंडरवियर से चिपक जाते हैं। जिसे इस्तेमाल करने के बाद हटाकर फेंका जा सकता है।

फायदे: सेनेटरी पैड्स बहुत आसानी से दुकानों पर मिल जाते हैं। साथ ही यह लंबे समय तक चलते हैं। जिससे किसी भी तरह की समस्या होने का खतरा कम हो जाता है। [ये भी पढ़ें: कई स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत करते हैं पीरियड्स]

नुकसान: आप किसी भी तरह के पैड्स का इस्तेमाल करें बस आपको इन्हें हर 3-4 घंटे के बाद बदल लेना चाहिए। सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करने से सिर्फ एक समस्या होती है कि आपको थोड़ा सा असहज महसूस होता है।

टैम्पोन्स:
टैम्पोन्स एक स्टिक के आकार का होता है जो खूने के स्त्राव को अवशोषित करने का काम करता है। इसमें एक स्ट्रिंग होती है जिसे इसे निकालते समय बाहर निकाल लिया जाता है।

फायदे: पीरियड्स के दौरान टैम्पोन्स का इस्तेमाल करने से आपको शारीरिक गतिविधि करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसमें आपको गंदा महसूस नहीं होता है क्योंकि यह खून को बेस में अवशोषित कर लेता है।

नुकसान: अधिक समय तक टैम्पोन्स को लगे रहने देने की वजह से इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही टैम्पोन्स का सही तरीके से इस्तेमाल ना करने की वजह से वेजाइनल ड्राइनेस और खुजली हो सकती है।

मेंस्ट्रुअल कप:
pads, tampons and menstrual cups which one is better for youमेंस्ट्रुअल कप दो तरह के होते हैं जिनमें से एक का दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है तो दूसरा सॉफ्ट डायफ्राम की तरह होता है। दोनों का इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान होने वाले रक्त स्त्राव को एकत्रित करना होता है।

फायदे: पीरियड्स के दौरान आने वाली दुर्गंध को दूर करने में यह कप मदद करते हैं। मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल टैम्पोन्स और पैड्स की तुलना में लंबे समय तक किया जा सकता है।

नुकसान: कई महिलाओं को मेंस्ट्रुअल कप को हटाने में दिक्कत होती है क्योंकि यह डिसचार्ज से पूरा भरा हुआ होता है। साथ ही कुछ महिलाएं इसे सही तरीके से निकाल भी नहीं पाती हैं।

पीरियड्स के दौरान आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करें यह आप पर निर्भर करता है। लेकिन इस दौरान हाइजीन का ध्यान रखना ना भूलें। [ये भी पढ़ें: महिलाओं की कुछ अस्वस्थ आदतें जिन्हें छोड़ देना है बेहतर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "