Remedies for Vaginal Fungal Infection: वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के उपाय

Read in English
-Remedies To Treat Vaginal Fungal Infection

Vaginal Fungal Infection: वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं।

वेजाइना में मौजूद कैंडिडा अल्बिकन्स फंगस की ज्यादा ग्रोथ की वजह से वेजाइनल फंगल इंफेक्शन होता है। ओवरग्रोथ की वजह से खुजली, सूजन, जलन और डिसचार्ज के दौरान दर्द होता है। ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन में एक बार तो इन इंफेक्शन से ग्रसित होती हैं। अगर यह इंफेक्शन आपको पहली बार हुआ है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।लेकिन ह इंफेक्शन आपको कई बार होता है तो इसे दूर करने के लिए कुछ प्रभावी उपायों की मदद ली जा सकती है। यह उपाय काफी प्रभावी होते हैं। तो आइए आपको वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: वेजाइना को साफ रखने का सही तरीका]

Remedies for Vaginal Fungal Infection:वेजाइनल फंगल इंफेक्शन दूर करने के उपाय

बोरिक एसिड
विटामिन सी
नारियल का तेल
सेब का सिरका
हाईड्रोजन परऑक्साइड

बोरिक एसिड: यह एक एंटीसेप्टिक है जिसका इस्तेमाल वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सही मात्रा में करना जरुरी होता है। इसलिए इसका सीधे तौर पर सेवन ना करें इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा सा बोरिक एसिड पानी में मिलाकर वेजाइनल एरिया में लगाएं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपकी वेजाइना स्वस्थ है]

विटामिन सी:

vitamin c to treat vaginal fungal infection
vitamin C: विटामिन सी से वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है।

इम्यूनिटी का मजबूत होने की वजह से आपका शरीर खोए हुए संतुलन को दोबारा से पा सकता है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए विटामिन सी का सेवन फायदेमंद होता है। विटामिन सी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कैंडिडा की ओवरग्रोथ को नष्ट कर देते हैं। जिससे वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल: नारियल से मिलने वाले नारियल तेल में एंटीफंगल गुण होने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए शुद्ध नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।

सेब का सिरका:

Apple vinegar for vaginal infection
vaginal infection: सेब के सिरके की मदद से वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है।

सेब के सिरके के इस्तेमाल से हानिकारक माइक्रोआर्गेनिज्म नष्ट हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाथटब में गुनगुने पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाकर उसमें 20 मिनट के लिए रख दें। उसके बाद उस पानी से नहा लें। [ये भी पढ़ें: हर उम्र में अपनी वेजाइना का कैसे ध्यान रखें]

हाइड्रोजन परऑक्साइड: हाइड्रोजन पर ऑक्साइड में एंटीसेप्टक और एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे पहले डाइल्यूट कर लें उसके बाद ही वेजाइना पर लगाएं।

[जरुर पढ़ें: यीस्ट इंफेक्शन के अलावा वेजाइनल इचिंग के और क्या कारण हो सकते हैं]

वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जाती है। यह काफी प्रभावी होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "