Nutrient for women: महिलाओं की उम्र के हर पड़ाव के लिए जरुरी पोषक तत्व

nutrients women need as they age

Nutrient for women: महिलाओं के शरीर को कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की जरुरत होती है।

स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्वस्थ रहने और पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली के साथ स्वस्थ आहार का सेवन करना जरुरी होता है। खासकर महिलाओं को पोषक तत्वों की ज्यादा जरुरत होती है क्योंकि उम्र के हर पड़ाव पर उनके शरीर में कई बदलाव होते रहते हैं। इसलिए उम्र के हर पड़वा में उन्हें कुछ पोषक तत्वों का सेवन करना जरुरी होता है। यह पोषक तत्व ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखते हैं बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से शरीर को बचाते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि महिलाओं को उम्र के हर पड़ाव के साथ कौन से पोषक तत्वों का सेवन करना शुरु कर देना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Health mistakes to avoid: महिलाओं को कौन सी स्वास्थ्य से जुड़ी गलतियां नहीं करनी चाहिए]

Nutrient for women: उम्र के हर पड़ाव में महिलाओं को कौन से पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए

बचपन और किशोरावस्था में जरुरी पोषक तत्व
वयस्क होने पर और प्रेग्नेंसी के दौरान जरुरी पोषक तत्व
मेनोपॉज के बाद पोषक तत्व

बचपन और किशोरावस्था में जरुरी पोषक तत्व:
जब लड़कियां किशोरावस्था में जाती हैं तो उनके शरीर में कई शारीरिक और जैविक बदलाव आते हैं। जिसकी वजह से उन्हें अपनी डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए। इस दौरान महिलाओं को आयरन और कैल्शियम के स्त्रोतों का सेवन करना चाहिए। आयरन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर शरीर के बाकि अंगों तक लाने में मदद करता है। आ.रन की कमी की वजह से महिलाओं एनीमिया की समस्या हो जाती है। क्योंकि हर महीने पीरियड्स के दौरान उनके शरीर से आयरन की मात्रा कम हो जाती है। आयरन की कमी दूर करने के लिए हरी सब्जियां, दाल, बीन्स, काजू, टूना जैसे आयरन के स्त्रोतों का सेवन करना चाहिए। तो वहीं मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम का सेवन जरुरी होता है। यह ब्लड क्लॉट बनाने में मदद करता है। कैल्शियम का सेवन करने के लिए आर दूध, ब्रोकली, केल का सेवन करें।

वयस्क होने पर और प्रेग्नेंसी के दौरान जरुरी पोषक तत्व:
वयस्क होने के बाद जब महिलाएं गर्भधारण करने की सोचती हैं तो उन्हें अपने साथ-साथ बच्चे के लिए भी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। इससे मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ रहता है। इस दौरान महिलाओं को ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलिक एसिड और आयरन का सेवन जरुरी करना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड प्री-टर्म बर्थ के खतरे को कम करता है। इसके लिए आप अखरोटा, सोयाबीन, ऑयली फिश, चिया सीड्स का सेवन कर सकती हैं। गर्भवती महिलाओं रोजारा 400एमसीजी का सेवन करना चाहिए। यह बच्चे के दिमाग और स्पाइनल कोर्ड के विकास में मदद करता है। फोलिक एसिड के लिए आप पालक,अंडा, सीरियल आदि का सेवन कर सकती हैं।

मेनोपॉज के बाद जरुरी पोषक तत्व:
एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर को मेनोपॉज का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए शरीर को आयरन की बेहद जरुरी होता है। आयरन के साथ शरीर को कई पोषक तत्वों की जरुरत होती है।इसके साथ विटामिन बी12 और कैल्शियम का सेवन जरुर करें। उम्र के साथ महिलाओं के शरीर की पोषक तत्व अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके लिए उन्हें मीट, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकती हैं।

[जरुर पढ़ें: Vitamins for women: महिलाओं को कौन से विटामिन्स का सेवन करना जरुरी होता है]

महिलाओं को उम्र के हर पड़ाव के साथ कुछ पोषक तत्वों का सेवन जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "