प्रेग्नेंसी के बाद फैट को कम करने के लिए टिप्स

Read in English
fat loss after pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ने वाले फैट को कम करके आप वापस शेप में आ सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद आपको अपने शरीर की रिकवरी के लिए अच्छा आहार लेना होता है जिसमें घी, मेवे आदि चीजें भी शामिल होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बहुत से शारीरिक बदलावों का सामना करना पड़ता है जो कि आपके शरीर के आकार को भी प्रभावित करते हैं साथ ही इस दौर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी आपका शरीर काफी प्रभावित होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सी महिलाओं का वजन बढ़ जाता है जिसके कारण शरीर पर फैट भी जमा हो सकता है। यह फैट प्रेग्नेंसी के बाद अधिक बढ़ जाता है जब आप रिकवरी डाइट लेते हैं और अगर आप ये डाइट ना लें तो बच्चे को सही पोषण नहीं मिल पाता। इस कारण आपके शरीर का आकार भी बिगड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए सवाल बन जाता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद कैसे फैट को कम करें। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के बाद फैट को कम करने के लिए आासन और प्रभावी टिप्स। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए]

गर्भावस्था के बाद महिलाएं फैट को कैसे कम करें:

  • स्तनपान
  • एक्सरसाइज
  • ग्रीन टी
  • तनाव से दूर रहें
  • आहार में मसाले शामिल करें

स्तनपान

fat loss after pregnancy
स्तनपान मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

स्तनपान केवल शिशु के लिए लाभकारी नहीं होता है बल्कि मां के लिए भी इसके कई लाभ होते हैं। स्तनपान करने से गर्भाशय में संकुचन होता है जिससे गर्भाशय को सामान्य आकार में लाने में मदद मिलती है। इसके अलावा स्तनपान कराने से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है जिससे फैट कम होता है।

एक्सरसाइज
फैट को बर्न करने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरुरी है। इसलिए आप प्रेग्नेंसी के बाद फैट को कम करने के लिए हल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं। जरुरी नहीं कि आप जिम ही जाएं। घर पर ही आप आसान एब्डोमिनल एक्सरसाइज करें। साथ ही आप प्राणायाम भी कर सकती हैं। प्राणायाम करने का तरीका जानने के लिए क्लिक करें।

ग्रीन टी
फैट बर्न करने के लिए ग्रीन टी एक प्रभावी पेय है जो विशेष रुप से आपको बेली फैट को कम करने में मदद करती है। ग्रीन टी आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखती है साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है जिससे फैट लॉस प्रोसेस को तेज करने में मदद मिलती है। आप इसका सेवन एक्सरसाइज के बाद कर सकते हैं।

तनाव से दूर रहें

fat loss after pregnancy
तनाव आपके स्वास्थ्य को हर रुप में प्रभावित करता है।

तनाव आपके फैट बर्न प्रोसेस को प्रभावित करता है। प्रेग्नेंसी के बाद शिशु की परवरिश के लिए आपका तनावपूर्ण होना लाजमी हैं लेकिन खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए तनाव से दूर रहना जरुरी है। शोध में पाया गया है कि मानसिक तनाव आपको मोटापे का शिकार बना सकता है।

आहार में मसाले शामिल करें
मसाले ना केवल आपके आहार को स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि ये आपको फैट बर्न करने और फ्लैट बेली पाने में भी मदद करता है। इसलिए अपने आहार में कुछ स्वस्थ मसाले जैसे काली मिर्च, हल्दी, दालचीनी, गर्म मसाला आदि को शामिल करें। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद रिकवर करने के लिए कौन से फूड्स होते हैं फायदेमंद]

गर्भावस्था के बाद अपनी पहले वाली बॉडी शेप को पाने के लिए आपके लिए ये टिप्स मददगार साबित होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "