Cracked Nipples: ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स को ठीक करने के लिए टिप्स

Read in English
Effective Home Remedies To Treat Cracked nipples

ब्रेस्ट पर क्रैक होने के कारण काफी दर्द हो सकता हैं और यह खुजली का कारण बनते हैं।

Cracked Nipples: ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसके कारण महिलाओं को दर्द होने की शिकायत हो सकती है साथ ही यह काफी असहजता भी पैदा करते हैं। स्तनपान कराने के दौरान स्तनों की सही देखभाल ना करने के कारण अक्सर स्तनों पर क्रैक्स हो जाते हैं। स्तनों के निप्पल पर लगातार दबाव पड़ने के कारण भी क्रैक्स हो सकते हैं। इसके साथ ही ब्रेस्ट की त्वचा रुखी हो जाती है और क्रैक्स होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। स्तनपान कराने वाली मां को स्तनों की सही देखभाल करनी चाहिए क्योंकि शिशु का स्वास्थ्य उन पर निर्भर करता हैं। आइए जानते हैं ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स को ठीक करने के लिए आप कौन से टिप्स अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: स्तनपान कराने से स्तनों पर क्या प्रभाव पड़ता है]

ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स से कैसे निजात पाएं

  • शिशु को सही तरीके से स्तनपान कराएं
  • ब्रेस्ट मिल्क से मालिश करें
  • गर्म सिकाई
  • स्तनपान के बाद स्तनों को साफ करें
  • शहद, नारियल तेल और घी लगाएं

शिशु को सही तरीके से स्तनपान कराएं
जब आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही है तो ध्यान रखें कि बच्चा सही तरह से स्तनपान कर पाएं। अगर शिशु निप्पल के बहुत करीब या बहुत दूर है, तो यह क्रैक्स का कारण बन सकता है। इसके चलते शिशु को दूध पीने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है जिस कारण स्तनों में दर्द और क्रैक्स हो सकते है।

ब्रेस्ट मिल्क से मालिश करें

how to get rid of cracks on the breasts
ब्रेस्ट क्रैक्स को ठीक करने के लिए ब्रेस्ट मिल्क से मालिश कर सकते हैं।

स्तनों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपने निपल्स पर ब्रेस्ट मिल्क लगा सकती है। ब्रेस्ट मिल्क में हीलिंग कम्पाउंड और एंटीबायोटिक्स होते हैं जो ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।[ये भी पढ़ें: स्तनपान कराने वाली महिलाएं ब्रेस्ट इंफेक्शन का उपचार कैसे करें]

गर्म सिकाई
निपल्स पर घाव या क्रैक्स को ठीक करने के लिए गर्म पानी में थोड़ा नमक डालकर सिकाई करें। इससे दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। गर्म सिकाई करने से स्तनों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे तुरंत राहत पाने में मदद मिलती है।

स्तनपान के बाद स्तनों को साफ करें

how to treat cracked breasts
स्तनपान कराने के बाद स्तनों को सही तरीके से सूखने दें।

बच्चे को स्तनपान कराने के तुरंत बाद महिलाएं अक्सर ब्रा या कपड़े पहनती हैं। इससे स्तनों में जलन पैदा हो सकती है या यह क्रैक्स का कारण भी बन सकता है। इसलिए ब्रेस्ट क्रैक्स की समस्या से बचने के लिए, स्तनपान कराने के बाद स्तनों को सूखने के लिए थोड़ा समय दें। [ये भी पढ़ें: हर महिला को पता होने चाहिए स्तनपान से जुड़े कुछ टिप्स]

शहद, नारियल तेल या घी लगाएं
ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स को ठीक करने के लिए आप स्तनों पर घी, शहद या नारियल का तेल लगाकर मालिश कर सकती हैं। यह घाव को ठीक करने और दर्द से राहत पाने में मदद करता है। इसके अलावा, स्तनों पर मालिश करने से सूजन और जलन को कम करने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: कारण जिससे हो सकती है स्तनों में खुजली]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स से निजात पा सकती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "