How to Feel Better in Period: पीरियड्स मेंं अच्छा महसूस करने के लिए क्या करें

How to Feel Better on Your Period

पीरियड्स में बेहतर महसूस करने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

How to Feel Better in Period: पीरियड्स हर महीने महिलाओं की परेशानी का सबब बनता है। इस दौरान हार्मोन्स में बदलाव होता है और महिलाओं को पेट दर्द, मूड स्वींग्स और तनाव का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पीरियड्स के दौरान अक्सर तनाव में और उदास रहती है तो हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जो आपको खुश रहने में मदद करती है। आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान अच्छा महसूस करने के लिए आप क्या कर सकती हैं।[ये भी पढ़ें: हमेशा पेट में ब्लोटिंग रहती हैं तो क्या कारण हो सकते हैं]

How to Feel Better in Period: पीरियड्स मेंं अच्छा महसूस करने के लिए टिप्स

  • एक्सरसाइज करें
  • गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल करें
  • शरीर को हाइड्रेट रखें
  • एक्टिव रहें
  •  पर्याप्त नींद लें
 1.एक्सरसाइज करें- पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपके मन को खुश कर सकती है। इस दौरान वॉकिंग, साइकिल चलाना और स्ट्रैचिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकती है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है।

2. गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल करें- गर्म पानी की थैली से सेंक करने पर रक्त संचार सही से होता है और पेट में ऐंठन और दर्द कम हो जाता है इसलिए गर्म पानी की थैली से सेंक करें ताकि पीरियड्स का दर्द कम हो जाए।

3. शरीर को हाइड्रेट रखें- पर्याप्त मात्रा में शरीर को हाइड्रेट रखने से आपको पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और पेट फूलने जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

4.एक्टिव रहें- पीरियड्स के दौरान निष्क्रीय होने से दर्द और तनाव ज्यादा महसूस होता है। एक्टिव रहें और खुश रह कर काम करें ताकि आप अच्छा महसूस कर सकें।

5. पर्याप्त नींद लें-

How to Feel Better on Your Period
How to Feel Better in Period:  पर्याप्त नींद लेने से आप पीरियड्स में अच्छा महसूस करते हैं।

बेकार में लेटे रहने से आपका मूड और खराब होता है साथ ही ऊर्जा भी खत्म हो जाती है इसलिए पर्याप्त नींद लें ताकि आप बिल्कुल खुश और तरोताजा महसूस करें।

[ये भी पढ़ें: vaginal itching causes: वेजाइना में खुजली के क्या कारण होते हैं]

पीरियड्स मेंं अच्छा महसूस करने के लिए आप ये तमाम टिप्स अपना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "