Apple cider vinegar: सेब के सिरके का सेवन महिलाओं के लिए कैसे लाभकारी है

Read in English
Apple Cider Vinegar Health Benefits

स्वस्थ रहने के लिए, महिलाओं को सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए।

Apple cider vinegar benefits: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सेब का सिरका बेहद फायदेमंद है। यह शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और विभिन्न संक्रमणों के खतरे को कम करता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते है जो भोजन को सही तरीके से पचाने में मदद करते हैं। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड, गैलिक एसिड, कैटेचिन आदि होते हैं और इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबायल होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसलिए सेब के सिरके के सवन से महिलाओँ के स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए सेब के सिरके के कुछ अद्भुत लाभ। [ये भी पढ़ें: सेब के सिरके की मदद से डैंड्रफ से पाएं छुटकारा]

Benefits of apple cider vinegar: महिलाओं के लिए सेब के सिरके के कुछ अद्भुत लाभ

  • पीएमएस के लक्षणों को कम करता है
  • वजन कम करने में मदद करता है
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को ठीक करता है
  • वेजाइना में होने वाली खुजली को कम करता है
  • बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है

पीएमएस के लक्षणों को कम करता है
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी मूड स्विंग्स, ऐंठन, जलन, फूड क्रेविंग्स, दर्द, थकान आदि का सामना करना पड़ता है। एक गिलास पानी में 1 या 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। फ्लेवर के लिए आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं। रोज़ाना इसका सेवन करें।

वजन कम करने में मदद करता है
सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है। यह फैट को छोटे कणों में तोड़ता है और आपकी भूख को दबाने में भी मदद करता है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को ठीक करता है
सेब का सिरका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ओवूलेशन पीरियड को संतुलित करने और महिलाओं में बांझपन की समस्याओं को कम करने के लिए यह जरुरी है। सेब का सिरका हार्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है और पीसीओएस की समस्या का इलाज करता है।

वेजाइना में होने वाली खुजली को कम करता है

apple cider vinegar benefits for woman
सेब के सिरके का सेवन योनि में होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है।

सेब का सिरका वेजाइनल इंफेक्शन और वेजाइनल इचिंग को रोकने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो योनि के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते है। आप इसे वेजाइना में लगा सकती हैं और इसका सेवन भी कर सकती हैं।

बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है

THINGS APPLE CIDER VINEGAR DOES FOR WOMEN
ऐप्पल साइडर विनेगर बालों में डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है।

सेब का सिरका पिंपल्स और स्कैल्प इचिंग से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह डैंड्रफ को रोकता है और त्वचा को चमकाता है। सेब के सिरके का सेवन बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: सेब के सिरके की मदद से गले का दर्द कैसे दूर करें]

ये कुछ लाभ हैं जो सेब के सिरके के सेवन से महिलाओं को होते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "