Vaginal Burning: वेजाइना में जलन को शांत करने के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies for Vaginal Burning

Vaginal Burning: वेजाइना की जलन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं।

Vaginal Burning: वेजाइना महिलाओं के शरीर का काफी संवेदनशील अंग होता है। वेजाइना में जलन महिलाओं के लिए काफी परेशानीदायक होती है। वेजाइना में जलन के कई कारण हो सकते हैं, बैक्टीरियल या यीस्ट इंफेक्शन, यौन संचरित रोग, मेनोपॉज और केमिकल आदि के कारण वेजाइना में जलन पैदा हो सकती है। वेजाइना की जलन को कम करने के लिए आप घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वेजाइना की जलन को कम करने के लिए आप किन-किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  Vaginal Health: वेजाइना को साफ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय

Vaginal Burning: वेजाइना में जलन को शांत करने के तरीके

  • सेब का सिरका
  • कॉल्ड कंप्रेस
  • शहद
  • क्रेनबेरी जूस

1.सेब का सिरका- सेब का सिरका खुजली और जलन को कम करने के लिए लाभकारी होता है क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं साथ ही यह वेजाइना के pH को संतुलित करता है। इससे वेजाइना में जलन नहीं होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शुद्ध सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर वेजाइना साफ करें।

2. कॉल्ड कंप्रेस- जलन से तुरंत आराम पाने के लिए कॉल्ड कंप्रेस लाभकारी होता है। इसके लिए साफ कपड़े में बर्फ लपेटें और कुछ देर तक कॉल्ड कंप्रेस करें जिससे जलन कम हो जाती है।

3. शहद-

Home Remedies for Vaginal Burning is honey
Vaginal Burning: वेजाइना की जलन कम करने के लिए शहद का उपयोग करें

शहद में सूदिंग गुण होते हैं जो कि वेजाइना की जलन को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए शहद को वेजाइना पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर नहा लें।[ये भी पढ़ें:  Food Combination: शहद के साथ कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें ]

4. क्रेनबेरी जूस-

Home Remedies for Vaginal Burning is crane berry
Vaginal Burning: वेजाइना की जलन कम करने के लिए क्रेनबेरी जूस पीएं

शरीर में फ्लूइड की कमी भी वेजाइना में जलन का एक कारण होती है। इसलिए जलन को शांत करने के लिए क्रेन बेरी का जूस पीएं। रोजाना 2 गिलास क्रेनबेरी का जूस पीने से वेजाइना की जलन शांत हो जाती है।

[जरुर पढ़ें:  संकेत जो बताते हैं कि आपकी वेजाइना स्वस्थ है]

इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके वेजाइना की जलन शांत कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "