Health issues in 30s: 30 की उम्र में महिलाओं को कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

Read in English

Health Warning: 30 की उम्र में महिलाओं को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का ध्यान रखना चाहिए।

आप कितना भी कुछ क्यों ना कर लें मगर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नहीं रोका जा सकता है। महिलाएं कितना भी मेकअप या कुछ और क्यों ना कर लें हर समय जवां नहीं रह सकती हैं। उम्र बढ़ने से मतलब सिर्फ झुर्रियों, त्वचा के लटक जाने से नहीं होता है। त्वचा के साथ आपके शरीर में भी कई बदलाव आते हैं। 30 की उम्र के दौरान महिलाओं को शरीर में कई बदलाव महसूस होते हैं। इस दौरान उन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में याद रखना चाहिए जो जीवन में हो सकती हैं। इस उम्र के दौरान आपको अपने शरीर का खास ख्याल रखना होता है ताकि आप स्वस्थ बने रहें। तो आइए आपको उन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में बताते हैं जिससे महिलाएं 30 की उम्र में ग्रसित हो सकती हैं। [ये भी पढ़ें: Breast Care: स्तनों की देखभाल कैसे करें]

Health issues in 30s: 30 की उम्र में हो सकने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

ऑस्टियोपोरोसिस
गर्भधारण करने में समस्या
थकान
हाई ब्लड प्रेशर
रुमेटोइड अर्थराइटिस

ऑस्टियोपोरोसिस: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इस दौरान हड्डियों के पुराने ऊतक जल्दी-जल्दी अवशोषित होने लगते हैं और नए ऊतकों का निर्माण नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। 30 की उम्र में महिलाओं में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होने की समस्या हो जाती है।

गर्भधारण करने में समस्या: 30 की उम्र के दौरान ओव्यूलेशन, सर्विकल फ्लूइड और अंडे की गुणवत्ता में कमी आने लगती है साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी चीजों की वजह से गर्भधारण करने में दिक्कत आ सकती है।

थकावट: कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से महिलाओं को थकावट होने लगती हैं। 30 की उम्र में थायरॉइड या एनीमिया हो सकता है। इसलिए अगर आपको थकावट हो रही है तो इस पर ध्यान रखना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर: महिलाओं अपने खान-पान और स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

रुमेटोइड अर्थराइटिस: रुमेटोइड अर्थराइटिस ऑटो इम्यून डिसऑर्डर है जिसकी वजह से शरीर में दर्द, सूजन जैसी समस्याएं होने लगती है। यह समस्या 30-60 उम्र की महिलाओं को ज्यादा होती है।

[जरुर पढ़ें: Weight Gain During Periods: पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ने से कैसे रोकें]

30 की उम्र में महिलाओं को अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "