खाद्य पदार्थ जो प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम को ठीक करने में मदद करते हैं

Read in English
foods for premenstrual syndrome

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के दौरान कुछ विशेष खाद्य पदार्थों के सेवन से राहत मिलती है।

बहुत महिलाओं के लिए पीरियड्स किसी परेशानी से कम नहीं होते। पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलाव, क्रैंप्स और पेट फूलना आदि परेशानियां हो सकती हैं। सामान्य तौर पर पीरियड्स या मासिक धर्म चक्र औसतन 3 से 6 दिनों तक रहते हैं। कभी कभी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम का सामना भी करना पड़ता है जो कि महिलाओं की परेशानियों को और बढ़ा देता है। पीरियड्स के दौरान महिलाएं अक्सर जिन लक्षणों का सामना करती हैं उन्हें प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम कहते हैं। इन दिनों में हर महिला को कमर और पेट में दर्द, ऐंठन आदि समस्याएं होती हैं। इनसे राहत पाने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको पीरियड्स के दौरान प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से राहत पाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान होने वाले यीस्ट इंफेक्शन को ठीक करने के उपाय]

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लिए खाद्य पदार्थ

  • पीनट बटर
  • केला
  • पालक
  • डार्क चॉकलेट

पीनट बटर
हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपको पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्स होते हैं। इस स्थिति में, सकारात्मक विचारों को बनाए रखना मुश्किल होता है। ऐसे में पीनट बटर का सेवन अच्छा होता है। इसमें विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम होता है। यह मूड बूस्टर का काम करता है और सेरोटोनिन हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

केला
मासिक धर्म के दौरान, अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स के शुरुआती दो दिनों में सबसे ज्यादा दर्द होता है। इस स्थिति में, केला आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह पीरियड्स के दर्द को कम करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

पालक
पीरियड्स के दौरान मुँहासे और पिंपल्स की समस्या होना आम है। इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतर तरीका है अपने आहार में पालक शामिल करना। पालक में विटामिन ए होता है जो पिंपल्स, शुष्क त्वचा और मुँहासों से लड़ने में मदद करता है। पालक पीरियड्स क्रेंप्स से भी राहत दिलाता है।

डार्क चॉकलेट
अगर आपको डार्क चॉकलेट खाना पसंद है तो आपको जानना चाहिए कि डार्क चॉकलेट वास्तव में पीरियड्स में राहत दिलाने के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है जो थकान को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान होने वाले माइग्रेन के बारे में कितना जानते हैं आप]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैंप्स से राहत पाने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "