Foods to avoid: मेनोपॉज के दौरान बढ़ते वजन को रोकने के लिए खाद्य पदार्थ

menopause foods for weight loss

menopause foods:मेनोप़़ॉज के दौरान वजन कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।

Foods to avoid: मेनोपॉज एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में अंडे का उत्पादन होना बंद हो जाता है साथ ही एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन भी बंद हो जाता है। इस दौरान शरीर का बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है और वजन बढ़ने की समस्या भी पैदा हो जाती है। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ मेनोपॉज के दौरान वजन कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि मेनोपॉज की समस्या में वजन कम करने के लिए आप किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: वेजाइनल ड्राईनेस के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

menopause foods:मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ने से रोकने के लिए हेल्दी फूड

  • शहद
  • टूना
  • होल ग्रेन
  • सोया
  • हरी सब्जियां

1.शहद- मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है जिससे आपको शुगर क्रेविंग हो जाती है। इससे बचने के लिए शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद का मीठा स्वाद देता है साथ ही वजन बढ़ने से भी बचाता है।[ये भी पढ़ें:  Food Combination: शहद के साथ कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

2. टूना- टूना में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि मेनोपॉज के दौरान कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड गुड फैट होता है इसलिए टूना का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता और शरीर स्वस्थ रहता है।

3. होल ग्रेन- मेनोपॉज के दौरान मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे वजन तेजी से बढ़ता है ऐसे में फाइबरयुक्त होल ग्रेन वजन बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए आप होल ग्रेन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. सोया- मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर कम हो जाता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या भी पैदा हो जाती है। सोया में फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं जो कि मेनोपॉज की समस्या के दौरान पैदा होने वाले लक्षणों को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। सोया मिल्क, सोया योगर्ट आदि का सेवन करने से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है।

5. हरी सब्जियां-

weight loss food for
weight loss: मेनोपॉज में सब्जियां खाना वजन कम करने में मदद करता है

हरी सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए हरी सब्जियों का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता और शरीर स्वस्थ रहता है।

[जरुर पढ़ें:  पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां जिनका सेवन आपको जरुर करना चाहिए ]

मेनोपॉज के दौरान इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "