food to avoid in menopause: मेनोपॉज की अवस्था में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

food items should not be consumed in the state of menopause

food to avoid in menopause: मेनोपॉज में जंकफूड खाने से बचना चाहिए.

food to avoid in menopause:  मेनोपॉज की अवस्था हर महिला के जीवनकाल में आती है। इस अवस्था के दौरान उनके शरीर में अनेक परिवर्तन होते हैं। शारीरिक और मानसिक बदलावों के दौरान अपने शरीर को स्वस्थ रखने और मेनोपॉज के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है। मेनोपॉज की अवस्था में महिलाओं को कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौनसे खाद्य पदार्थों का सेवन मेनोपॉज की अवस्था में करना हानिकारक होता है। [ये भी पढ़ें: Estrogen rich foods: एस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ]

food to avoid in menopause:  मेनोपॉज में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

  • मसालेदार खाना
  • प्रोसेस्ड फूड
  •  कैफीन
  • बेक्ड फूड
  • एल्कोहल

1.मसालेदार खाना- मसालेदार खाना शरीर में गर्मी को बढ़ा देता है जिससे आपको हॉट फ्लैश और बहुत ज्यादा पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मसालेदार खाने का सेवन करने से परहेज करें।

2. प्रोसेस्ड फूड- इन खाद्य पदार्थों में सोडियम काफी अधिक मात्रा में होता है जो की शरीर में वाटर रिटेंशन का खतरा पैदा कर देता है। साथ ही इसका अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां पैदा हो सकती है। मेनोपॉज के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. कैफीन-

food items should not be consumed in the state of menopause
कैफीन का अधिक सेवन मेनोपॉज में नहीं करना चाहिए।

कैफीन के कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है जिससे आपको बेवजह तनाव का सामना करना पड़ सकता है। मेनोपॉज की अवस्था में पर्याप्त नींद जरुरी होती है इसलिए कैफीन की बजाय हर्बल टी का सेवन करना चाहिए।

4.बेक्ड फूड- बेक किए हुए खाद्य पदार्थो में शुगर और सैचुरेटेड फैट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए इनका सेवन हानिकारक होता है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

5.एल्कोहल- मेनोपॉज की अवस्था में एल्कोहल का सेवन करने से हॉट फ्लैश, सिर दर्द, रात को पसीना आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है इसलिए इनका सेवन ना करना ही बेहतर होता है।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ रहा हैं]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन ना करने से आपका शरीर मेनोपॉज की अवस्था में  स्वस्थ रहता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "