निप्पल्स से असामान्य रुप से डिसचार्ज होने के कारण

Read in English
causes of abnormal nipple discharge

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को निप्पल्स से डिसचार्ज होना सामान्य होता है। लेकिन अगर महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग नहीं करा रही हैं तो यह डिसचार्ज होना किसी समस्या के संकेत हो सकते हैं। निप्पल्स से डिसचार्ज होने से मतलब निप्पल्स से किसी प्रकार के द्रव्य का बाहर आना होता है। निप्पल्स से डिसचार्ज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसलिए इस दौरान परेशान होने से बेहतर है कि आप इस समस्या को दूर करें। निप्पल्स से डिसचार्ज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। तो आइए आपको इन कारणों के बारे मे बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सवाल जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं को करते हैं परेशान]

पस एकत्रित हो जाना: कई बार ब्रेस्ट के अंदर फोड़े या पस एकत्रित हो जाता है। जिसकी वजह से निप्पल्स से डिसचार्ज होने लगता है। यह डिसचार्ज वास्तव में पस होता है।

गर्भ निरोधक गोलियां: गर्भ निरोधक गोलियों के भी साइड इफेक्ट्स होते हैं। गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन की वजह से भी निप्पल्स से डिसचार्ज होने लगता है। [ये भी पढ़ें: शिशु के जन्म के बाद वेजाइना की देखभाल कैसे करें]

फाइब्रोकिस्टिक स्तन परिवर्तन: रेशेदार ऊतकों और सिस्ट के विकास के लिए फाइब्रोकिस्टिक जरुरी होता है। ब्रेस्ट में फाइब्रोकिस्टिक बदलाव होने पर ब्रेस्ट टिशू में गांठ हो सकती है। जिसकी वजह से खुजली और दर्द हो सकता है। कुछ महिलाओं को इसकी वजह से निप्पल्स से डिसचार्ज भी होता है। यह डिसचार्ज सफेद, पीले या हरे रंग का हो सकता है।

इंफेक्शन: अगर डिसचार्ज में पस आ रहा हो तो यह ब्रेस्ट में इंफेक्शन होने का संकेत होता है। जिसे मैसटाइटस भी कहते हैं। जो ज्यादातर ब्रेस्टफीडिंग के दौरान होता है। लेकिन कुछ महिलाओं को इंफेक्शन ब्रेस्टफीडिंग ना कराने के बावजूद हो सकता है। इंफेक्शन की वजह से स्तन में सूजन के साथ डिसचार्ज भी हो सकता है।

चोट लग जाना: निप्पल्स में चोट लग जाने की वजह से भी डिसचार्ज की समस्या हो सकती है। निप्पल्स शरीर के संवेदनशील अंगों में से एक होते हैं।

मेमरी डक्ट एक्टेसिया: मेमरी डक्ट एक्टेसिया निप्पल्स से डिसचार्ज होने का सबसे आम कारण है। जिन महिलाओं के पीरियड्स बंद होने वाले होते हैं उनमें यह समस्या आम होती है। ऐसा निप्पल्स में मौजूद नलिकाओं के ब्लॉक होने के कारण होता है। इस दौरान डिसचार्ज होने पर यह गाढ़ा और हरे रंग का होता है।

ब्रेस्ट में नलिकाओं की वृद्धि: ब्रेस्ट में नलिकाओं की वृद्धि होने पर निप्पल्स से डिसचार्ज होने लगता है। यह सूजन की वजह से होता है। इस दौरान होने वाला डिसचार्ज चिपचिपा होता है। [ये भी पढ़ें: ब्यूटी हैक्स जो भूलकर भी वेजाइना के लिए ना करें इस्तेमाल]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "