महिला स्वास्थ्य

What are the changes vagina face as you age

उम्र के साथ वेजाइना में क्या बदलाव आते हैं

जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। महिलाओं को अपनी उम्र के हर दौर में वेजाइना में होने वाले कई तरह के परिवर्तनों का भी सामना करना पड़ता है।

herbs for the growth of breast size

हर्ब्स जो ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद करते हैं

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में इन हार्मोन्स का उत्पादन कुछ हर्ब्स की मदद से बढ़ाया जा सकता है। इन हर्ब्स का सेवन ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद करता है।

best-workouts-to-do-when-you-have-your-period

वर्कआउट जो आप पीरियड्स के दौरान कर सकती है

पीरियड्स के दौरान वर्कआउट को छोड़ने की गलती नही करनी चाहिए। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, तनाव, ऐंठन आदि तमाम परेशानियों को कम करने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने के लिए भी वर्कआउट उपयोगी होता है।

yeast infection myths you need to stop believing

यीस्ट इंफेक्शन से जुड़े मिथक जिनसे महिलाएं हैं अनजान

यीस्ट इंफेक्शन वेजाइना में माइक्रोस्कोपिक फंगी या यीस्ट के फैलने के कारण होता है। यीस्ट इंफेक्शन शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। मगर इससे जुड़े कई मिथक भी हैं जो महिलाओं को पता नहीं होता है।

Reasons For Vaginal Itching Other Than A Yeast Infection

यीस्ट इंफेक्शन के अलावा वेजाइनल इचिंग के और क्या कारण हो सकते हैं

वेजाइनल इचिंग की समस्या सिर्फ यीस्ट इंफेक्शन की वजह से नहीं होता है, इसके और भी कई कारण होते हैं। शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने की वजह से भी वेजाइनल इचिंग की समस्या होती है।

What are the changes your vagina face after birth of a child

बच्चे को जन्म देने के बाद वेजाइना में क्या बदलाव आते हैं

वेजाइना में पीरियड्स के दौरान, ओव्यूलेशन के दौरान और गर्भावस्था के बाद कई तरह के बदलाव होते हैं। इतना ही नहीं बच्चे के जन्म के बाद भी वेजाइना को कई तरह के बदलावों से गुजरना होता है।

Why your breast size is increasing suddenly

अचानक ब्रेस्ट का आकार बढ़ने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

ब्रेस्ट के आकार में समय-समय पर और उम्र के साथ बदलाव आते रहते हैं और यह काफी सामान्य है लेकिन अचानक आकार में बदलाव होने के अन्य कारण हो सकते हैं।

remedies for urinary tract infection

महिलाओं में होने वाले यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को ठीक करने के लिए उपचार

बहुत सी महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से ग्रसित होती है। इससे रोकथाम करने के लिए आप कुछ उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उपाय यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

things that women must know about pre-ejaculation

प्री-इजैकुलेशन से जुड़ी बातें जो महिलाओं को पता होनी चाहिए

प्री-इजैकुलेशन पुरुषों में होने वाली एक समस्या है। जिसका असर आपको यौन जीसन पर पड़ने लगता है। प्री-इजैकुलेशन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में महिलाओं को भी पता होना चाहिए ताकि वह इस बारे में जानकारी रख पाएं।

rules every women should follow to maintain vaginal health

वेजाइना को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं नियम

शरीर के बाकि अंगों की तरह वेजाइनल स्वास्थ्य के बारे में ध्यान रखना जरुरी होता है। अगर ध्यान ना रखा जाए तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना जरुरी होता है।