महिला स्वास्थ्य

Home remedies for menopause

Home remedies for menopause symptoms: मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies for menopause: मेनोपॉज महिलाओं के जीवन में काफी बदलाव लाता है। मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

-Remedies To Treat Vaginal Fungal Infection

Remedies for Vaginal Fungal Infection: वेजाइनल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के उपाय

Remedies for Vaginal Fungal Infection: वेजाइना में जलन, खुजली और सूजन की समस्या होने के पीछे का कारण वेजाइल फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इस इंफेक्शन को दूर करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है।

Horrible Health Mistakes women make

Health mistakes to avoid: महिलाओं को कौन सी स्वास्थ्य से जुड़ी गलतियां नहीं करनी चाहिए

Health mistakes to avoid: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि उनकी रोज की बहुत सी ऐसी आदतें होती हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए खतरा का कारण बन सकती हैं। उन्हें अपनी उन आदतों से अवगत होने की जरूरत है।

menopause foods for weight loss

Foods to avoid: मेनोपॉज के दौरान बढ़ते वजन को रोकने के लिए खाद्य पदार्थ

menopause foods: मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अक्सर वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। इस दौरान वजन कम करने के लिए आपको कुछ हेल्दी खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए।

Symptoms of Vaginal Dryness

Vaginal Dryness: वेजाइनल ड्राईनेस के लक्षण

Vaginal Dryness: वेजाइनल ड्राईनेस महिलाओं को होने वाली आम यौन समस्या है जिसके कारण उन्हें काफी असहजता महसूस होती है। इससे निजात पाने के लिए आपको इसके लक्षणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Home Remedies for Vaginal Burning

Vaginal Burning: वेजाइना में जलन को शांत करने के लिए घरेलू उपाय

Vaginal Burning: वेजाइना की जलन शरीर में काफी बैचेनी पैदा कर देती है। वेजाइना की जलन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं।

Women Need More Sleep Than Men

Woman need more sleep: महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद लेने की जरुरत क्यों होती है

Woman need more sleep: महिलाएं मल्टीटास्कर्स होती हैं। लगातार शारीरिक और मानसिक रुप से व्यस्त रहने के कारण महिलाओं के शरीर पर बहुत तनाव पड़ता हैं। इसलिए, उन्हें फिट और स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों से अधिक नींद लेने की जरूरत होती है।

Effective Home Remedies To Treat Cracked nipples

Cracked Nipples: ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स को ठीक करने के लिए टिप्स

Cracked Nipples: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स एक आम समस्या है। इनके कारण ना केवल आपको दर्द की शिकायत रहती हैं बल्कि ब्रेस्ट में खुजली और सूजन भी हो सकती है। कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आप ब्रेस्ट पर होने वाले क्रैक्स से छुटकारा पा सकती हैं।

signs of female health issues

Female Health Issues: कौन से संकेत महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं

Female Health Issues: अधिकतर महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक जागरुक नहीं रहती हैं जिसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कुछ जरुरी संकेतों को पहचानें ताकि आप स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकें।

ways to make cervical mucus fertile

Fertility in women: सर्विकल म्यूकस को अधिक फर्टाइल कैसे बनाएं

सर्विकल म्यूकस अंडे तक शुक्राणु को ले जाने का काम करता है ताकि इसे फर्टिलाइज किया जा सके। महिलाओं के शरीर में अंडे को फर्टिलाइज करने के लिए सर्विकल म्यूकस शुक्राणु के लिए रास्ता बनाता है। इसलिए आसानी से गर्भधारण करने के लिए इसे फर्टाइल बनाना जरुरी है।