salad for weight loss: वजन कम करने के लिए कैसे करें सलाद का सेवन

How to lose weight with Salad

वजन कम करने के लिए सलाद खाना लाभकारी होता है।

salad for weight loss:  वजन बढ़ना हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। वजन बढ़ने के कारण शरीर का आकार तो गड़बड़ा जाता ही है साथ ही इससे शरीर स्वस्थ भी नहीं रहता है। दिल की बीमारी, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना, डायबिटीज के अलावा अन्य कई समस्याओं के पीछे का कारण आपका अनचाहा मोटापा हो सकता है। मोटापे को कम करने का स्वादिष्ट तरीका है सलाद का सेवन। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए सलाद का सेवन कैसे करें।ये भी पढ़ें: Bitter gourd juice for weight loss: वजन कम करने में कैसे मदद करता है करेले का जूस]

salad for weight loss:  वजन कम करने के लिए सलाद खाने के तरीके

  • ऑयल की ड्रेसिंग करें
  • फाइबर युक्त सब्जियां शामिल करें
  •  प्रोटीन शामिल करें
  • फलों को भी करें शामिल

1.ऑयल की ड्रेसिंग करें-

How to lose weight with Salad
salad for weight loss:  वजन कम करने के लिए सलाद में ऑलिव ऑयल की ड्रेसिंग करें।

सलाद की ड्रेसिंग करने के लिए ऑयल का उपयोग करें। बहुत सारे कम फैट बाले और एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त ऑयल होते हैं जैसे ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल आदि। इन तेलों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और वजन कम करने में मदद करता है।

2.फाइबर युक्त सब्जियां शामिल करें-
हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए अपने सलाद में ये हरी और पत्तेदार सब्जियां जरुर शामिल करें।

3. प्रोटीन शामिल करें-
वजन कम करने के लिए सलाद खाना चाहते हैं तो प्रोटीन को जरुर शामिल करें। प्रोटीन शरीर में जमा नहीं होता है साथ ही शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी देता है इसलिए चना, नट्स और हेल्दी सीड्स को भी सलाद का अंग जरुर बनाएं।

4. फलों को भी करें शामिल-
फल फाइबर और पानी का अच्छा स्रोत होते हैं इसलिए सलाद में बेरीज़, संतरा आदि फलों को जरुर शामिल करें। इनका सेवन करने से पेट भरा रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

[ये भी पढ़ें: Dance for weight loss: वजन कम करने में डांस के कौन से प्रकार मदद करते हैं]

इस प्रकार सलाद का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "