सांप के काटने के बाद क्या करें और क्या ना करें

What to do in case of snake bite

photo credit: wikimon.mn

पहाड़ों में रहने वाले लोगों के लिए सांप के काट जाने की समस्या बहुत होती है। इसके साथ ही जिन लोगों को घूमने का शौक होता है उनको भी सांप काट सकता है। सांप से सभी को डर लगता है। सांप का जहर व्यकित के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर सांप काटने के बाद सही समय पर इलाज ना किया जाए को व्यकित की मृत्यु भी हो सकती है। सांप के काट जाने के बाद व्यक्ति नर्वस हो जाता है जिस वजह से इसके इलाज के बारे में समझ नहीं आता है। सांप के काट जाने के बाद जहर शरीर में घुसते ही खून के माध्यम से पूरे शरीर में फैल जाता है। तो आइए आपको बताते हैं सांप के काट जाने के बाद क्या करें और क्या ना करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: सोडा कैन की मदद से बना सकते हैं लैंप, टॉर्च]

  • जैसे ही सांप काटें तो उसके बाद घबराने की जगह जल्द से जल्द हॉस्पीटल जाना चाहिए।
  • शरीर को ज्यादा ना हिलाएं इससे शरीर में जहर जल्दी फैल सकता है। [ये भी पढ़ें: पानी की मदद से कैसे जलाएं आग]
  • अगर आपके कोई टाइट ज्वैलरी या टाइट कपड़े पहने हैं तो शरीर के सूजने से पहले उन्हें उतार दें।
  • इस दौरान चाय या कॉफी पीने से बचें।
  • घाव को एंटीसेप्टिक लोशन की मदद से साफ करें। घाव को धोने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें।
  • घाव पर जलन ना होने दें क्योंकि जहर शरीर में पहले से जा चुका होता है।
  • बहुत से लोगों को लगता है कि जहर को मुंह से चूस करके बाहर निकालने से जीवन बचाया जा सकता है। मुंह से जहर निकालना सही तरीका नहीं है। आप जहर बाहर निकालने के लिए सकिंग डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सांप के काटने के बाद भागे नहीं। सांप के आकार, रंग और त्वचा के रंग को याद रखने की कोशिश करें। यह इलाज के समय मददगार होता है। क्योंकि सांप के बारे में पता होना जरुरी होता है।
  • खुद से इलाज करने के बाद भी डॉक्टर के पास जाना जरुरी होता है। क्योंकि सांप का काटना जानलेवा हो सकता है। [ये भी पढ़ें: अपने जूतों को वॉटरप्रूफ कैसे बनाएं]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "