त्वचा के जलने पर ना करें कुछ गलतियां

what-are-the-mistakes-one-should-avoid-in-case-of-a-burn-injury

दुर्घटना कभी भी, कहीं भी हो सकती है। हमारे लिए हर समय परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना काफी मुश्किल होता है। ऐसी ही एक दुर्घटना है आग से जल जाना। खाना बनाते समय, पटाखे जलाते समय या कोई चीज गर्म लगने से आप या आपका कोई अपना कभी भी जलने जैसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। ऐसी दुर्घटना का शिकार होने पर जरुरी है कि आपको पता हो कि कैसे इस गंभीर परिस्थिति से बिना घबराए निपटना है। बहुत से लोग जलने पर बेहद घबरा जाते हैं और स्थिति को सही से संभालने की बजाय कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे परेशानी और भी बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि बर्न इंजरी होने पर आप क्या गलतियां कर बैठते हैं और उनसे कैसे बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: बॉडी हैक जो जीवन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं]
1.पानी से नहीं धोना: कुछ लोगों का मानना है कि जलने पर त्वचा को पानी से नहीं धोना चाहिए लेकिन यह सही नहीं होता है। जलने पर ठंडे पानी से त्वचा का उपचार करें। बिना जल्दबाजी किए प्रभावित त्वचा को ठंडे पानी से धोएं जिससे जलन कम होती है।

2.छालों को फोड़ना: कई बार जलने से त्वचा पर छाले बन जाते हैं। यह आवश्यक है कि आप इन छालों को ना फोड़ें। ऐसा करने पर संक्रमण की समस्या भी हो सकती है। त्वचा पर जलने के बाद छाले होने पर डॉक्टर की सलाह लें। [ये भी पढ़ें: मधुमक्खी के काटने पर कैसे करें उपचार]

3.बर्फ का इस्तेमाल: त्वचा के जलने पर लोग अक्सर बर्फ लगाने की गलती कर बैठते हैं। बर्फ बेशक ठंडी होती है लेकिन त्वचा के टिशू को और भी क्षतिग्रस्त कर सकती है। इसलिए जलने पर बर्फ का इस्तेमाल करने की बजाय ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

4.त्वचा को छूना: जलने के बाद त्वचा अत्यधिक संवेदनशील हो जाती है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जली हुई त्वचा को छूएं नहीं क्योंकि ऐसा करने से गंभीर संक्रमण की समस्या हो सकती है।

5.बटर लगाना: बहुत से लोग त्वचा के जलने पर बटर और तेल लगा लेते हैं लेकिन जलन को कम करने का यह तरीका काफी हानिकारक होता है। बटर या तेल लगाने से एक परत बन जाती है जो कि त्वचा से गर्माहट नहीं निकलने देती है और जली हुई त्वचा जल्दी से ठीक नहीं होती है।

6.मेडिकल सहायता ना लेना: कई बार त्वचा के जलने पर लोग घर पर ही छोटे-मोटे उपचार कर लेते हैं और डॉक्टर को नहीं दिखाते। यह लापरवाही उनकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती है इसलिए जलने पर एक बार डॉक्टर से परामर्श जरुर लें। [ये भी पढ़ें: चश्मे के शीशे पर आई स्क्रैच को कैसे करें दूर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "