आंधी तूफान के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें और क्या ना करें

Read in English
What are the dos and don’ts during a thunderstorm to stay safe

मौसम कहीं भी और किसी भी समय बदल सकता है। खासकर प्राकृतिक आपदा में, इस दौरान एक साथ कई लोगों को नुकसान पहुंच सकता है। इन आपदाओं में से एक आंधी तूफान होता है। आंधी तूफान के दौरान बिजली भी गिर सकती है इससे खुद को बचाना जरुरी होता है। साथ ही बहुत तेज हवा चलने लगती है जो गर्म समय के साथ बढ़ती जाती है। आंधी तूफान बेशक थोड़े समय के लिए आए लेकिन यह एक साथ कई लोगों के जीवन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आंधी तूफान के के खुद को बचाने के लिए कुछ चीजें करनी चाहिए तो कुछ से बचना भी जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं आंधी तूफान आने पर क्या करें और क्या ना करें। [ये भी पढ़ें: सर्वाइवल हैक्स जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे]

आंधी तूफान के दौरान क्या करें:

1- किसी बिल्डिंग के अंदर या कार में बैठ जाएं। यह आपको सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

2- अगर आप किसी खुली जगह पर हैं तो नीचे की तरफ झुक जाएं और कोशिश करें कि आपका पूरा शरीर जमीन से टच ना हो रहा हो। यह आपको आंधी तूफान के दौरान होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेगा। [ये भी पढ़ें: अपने स्कार्फ़ को कैसे सर्वाइवल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं]

3- अगर किसी व्यक्ति के ऊपर बिजली गिर गई है तो सीपीआर दें। इससे उनके बचने की संभावना बढ़ सकती है। इस दौरान सीने को पंप करना और मुंह से सांस दें।

4- घर के अंदर या किसी सुरक्षित जगह पर रहें। जब तक सब ठीक ना हो जाए।

आंधी-तूफान के दौरान क्या ना करें:

1- इस दौरान गलती से भी धातु की चीजों के पास ना जाएं। बिजली बहुत जल्दी मेटल से पास हो जाती है जिसकी वजह से गंभीर समस्या हो सकती है।

2- बिजली वाली चीजों को इस्तेमाल करने से बचें। बैटरी वाली चीजों का इस्तेमाल करें। बिजली वाले उपकरण आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

3- किसी ऐसी जगह पर पर ना रुकें जहां छत ना हो। क्योंकि इस दौरान आपको आंधी-तूफान से नुकसान पहुंच सकता है। यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

4- नहाएं नहीं। पानी की मदद से आसानी से करंट फैल सकता है। पानी के किसी भी कार्य को करने से बचें। [ये भी पढ़ें: सनस्ट्रोक होने पर किसी की कैसे मदद करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "