Easiest Survival Hacks: सर्वाइवल हैक के लिए कैसे करें बोतल का इस्तेमाल

Read in English
Survival hacks using a water bottle

Plastic bottle: प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करके बुरी परिस्थिति में काम किया जा सकता है।

हमारे जीवन में कई चीजें होती हैं जो इसे आसान बनाने में मदद करती हैं। इन चीजों में से एक चीज प्लास्टिक की बोतल होती है। कोल्ड ड्रिंक और पानी रखने के लिए लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं। पानी जमा करके रखने वाली यह प्लास्टिक की बोतल खराब परिस्थिति में आपकी मदद कर सकती है। आपको प्लास्टिक की बोतल के इस्तेमाल के बारे में पता होना चाहिए ताकि बुरे समय में आप जरुरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें। प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। तो आइए आपको प्लास्टिक की बोतल का सर्वाइवल हैक की तरह कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पानी पीने के लिए प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल गलत क्यों हैं, जानें इसके साइड इफेक्ट्स]

Easiest Survival Hacks: बोतल की मदद से कैसे सर्वाइवल हैक कर सकते हैं

प्लास्टिक की बोतल से रस्सी बनाएं
सामान जमा करके रखने के लिए
प्लास्टिक बोतल सेंडल
पानी फिल्टर करने में

प्लास्टिक की बोतल से रस्सी बनाएं: सर्वाइवल के समय में प्लास्टिक बोतल फायदेमंद होती है। प्लास्टिक की बोतल से भारी वजन नहीं उठाया जा सकता है मगर यह काफी इस्तेमालदायक होती है। इसे बनाने के लिए बोतल को ऐसे रखें वह स्पाइरल तरीके से कटे। यह बीच से टूटनी नहीं चाहिए। इसके परिणामस्वरुप आपकी प्लास्टिक की रस्सी बन जाती है।

सामान जमा करके रखने के लिए: अगर आप प्लास्टिक की बोतल तका ऊपरी हिस्सा काट देते हैं तो आप इसमें काफी सामान जमा करके रख सकते हैं। आप इसमें पैसे और फोन भी रख सकते हैं ताकि इन्हें बारिश और गंदगी से बचाया जा सके।

प्लास्टिक बोतल सेंडल: प्लास्टिक की बोतल को प्लास्टिक बोतल सेंडिल में बदल सकते हैं। इसे बनाने के लिए बोतल को क्रश करके फ्लैट बना लें। अब स्टिंगर और कपड़े का इस्तेमाल करके सेंडल बना लें।

पानी फिल्टर करने में:

एक प्लास्टिक की बोतल नीचे से काटकर उसमें चारकोल, मिट्टी की एक-एक परत बना लें। इसके साथ ही बोतल के ढक्कन में छेद कर दें ताकि पानी को फिल्टर कर सकें। याद रखें इससे पानी फिल्टर होता है मगर उसमें माइक्रोब्स होते हैं।

[जरुर पढ़ें: प्लास्टिक बोतल की मदद से रस्सी कैसे बनाएं]

प्लास्टिक की बोतल की मदद से बुरी परिस्थिति में अपनी मदद की जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "