आग लगने पर खुद को बचाने के सर्वाइवल हैक्स

Survival hacks to save yourself from fire

pc: bostonherald.com

मुसीबतों से आपका सामना कभी भी हो सकता है, ऐसे में उनसे खुद को बचाने के टिप्स आपको आना जरुरी होते हैं। अगर आप एक बड़ी बिल्डिंग के ऊपर वाले माले पर रह रहें हैं तो आपको आग लगने का आसानी से पता नहीं चल पाता इसलिए ऐसी चीजों के लिए सतर्क रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे जानें की आग लगी है और क्या है इसके सर्वाइवल हैक्स।[ ये भी पढ़ें: प्लास्टिक बोतल की मदद से रस्सी कैसे बनाएं]

1.निकास मार्गों और प्रक्रियाओं को जानें: आप जिस भी बिल्डिंग में रह रहें हैं या किसी होटल में रह रहे हैं तो आपको इसके आसपास के हर उस मार्ग के बारे में पता होना चाहिए जहां से नीचे जाने का या सीढ़ीयों का मार्ग पास में होना चाहिए साथ ही आपको और आपके परिवार के हर व्यक्ति को इमरजेंसी निकास के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

2.छुपें नहीं: आग लगने के दौरान उससे बचने के लिए खुद को छिपाने की कोशिश ना करें, ऐसा करने से आग बुझाने वाले फायर फाईटर आपको ढूंढ नहीं पाते और आग फैलने पर निकलने वाले धुंए से आप बेहोश हो सकते हैं। इसलिए घबरा कर बैड के नीचे छुपने जैसी भूल ना करें, शांत रह कर खुद को उस स्थिति से बाहर निकालने का प्रयास करें।

3.चाबी को अपने पास रखें: अगर आप किसी होटल के कमरे में ठहरे हैं तो चाबी अपने पास रखें या उस जगह का ध्यान रखें जहां चाबी हो, क्योंकि अगर आप होटल से निकलने के लिए बाहर भागे हो लेकिन निकास गेट पर आग लगी तो ऐसे में आपको कमरे में वापस आना पड़ता है। जिसके लिए आपको चाबी की जरुरत होती है, इसलिए चाबी पास रखना ना भूलें।

4. दरवाजे का हैंडल गर्म होने पर दरवाजा ना खोलें: अगर आप दरवाजा खोलने के लिए हैंडल को छूते हैं और ये गर्म हो तो दरवाजा ना खोलें। क्योंकि हैंडल गर्म होना इस बात का संकेत है कि दरवाजे के आसपास ही आग लगी है और आपके लिए दरवाजा खोलना हानिकारक हो सकता है, इसलिए ऐसी स्थिति में दरवाजा खोलने से बचें और खुद को बचाने के लिए किसी अन्य वैकल्पिक रास्ते या दरवाजे का प्रयोग करें।

5. इमरजेंसी सहायता लें: अगर आपके पास फोन हो तो तुरंत इमरेजेंसी नंबरों पर फोन करें और साथ ही जाने की कौन-कौन से निकास के रास्ते बंद हैं। अगर आप कमरे में फंसे हैं और बाहर आग का धुंआ बहुत ज्यादा है तो कमरा बंद करके दरवाजे के लॉक को भी तौलिए से ढ़क दें ताकि धुंआ अंदर प्रवेश ना कर सकें। फायर फाइटरस को अपने फंसे होने की जानकारी देने के लिए आप टॉर्च की फ्लैश लाइट को खिड़की पर चमकाकर दे सकते हैं।[ये भी पढ़ें: पेंसिल की मदद से आग कैसे जलाएं]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "