प्लास्टिक बोतल की मदद से रस्सी कैसे बनाएं

Read in English
How to Turn Plastic Bottles Into Plastic Rope

जब कभी आप किसी ऐसी मुश्किल स्तिथि में फंस जाते हैं, जहां आपका बच पाना मुश्किल हो जाता है, वहां जिंदगी बचाने के लिए छोटे-छोटे हैक आपके काम आ सकते हैं। बस इसके लिए आपको उन छोटे हैक को याद रखने की जरुरत होती है, जिसमें आप अपने पास मौजूद चीजों से खुद को बचाने की चीजें बना सकते हैं। प्लास्टिक बोतल से रस्सी बनाना भी ऐसा ही हैक है, जो मुश्किल परिस्थिति में आपके काम आकर आपकी जिंदगी बचा सकता है।

अगर आप किसी कारणवश जंगल में पूरी तरह फंस या खो गए हैं, तो प्लास्टिक बोतल से रस्सी बनाने का सर्वाइवल हैक आपके काम आ सकता है। प्लास्टिक बोतल से रस्सी बनाने की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है और आप इसे बिना किसी की सहायता लिए कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक प्लास्टिक बोतल और एक ब्लेड की जरुरत पड़ेगी। अगली बार किसी एडवेंचर ट्रिप पर जाते हुए आप इन चीजों को ले जाना ना भूलें, क्योंकि यह आपकी जिंदगी बचा सकते हैं।

प्लास्टिक बोतल से रस्सी कैसे बनाएं:
किसी भी प्लास्टिक बोतल को एक बेहतरीन सर्वाइवल टूल में बदला जा सकता है। इससे बनी रस्सी ज्यादा भारी वजन तो नहीं उठा सकती, लेकिन पांच से सात किलो तक के वजन वाली चीज के लिए यह काफी उपयोगी है। किसी जंगल या रेगिस्तान से आपको ये सर्वाइवल हैक आसानी से निकलने में मदद कर सकता है।

सबसे पहले, प्लास्टिक बोतल का तला हटा लें, इसे करने के लिए आप एक उपयोगी बोतल कटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अब इस बोतल को ब्लेड से बने कटर के ऊपर इस तरह रखें कि बोतल रस्सीनुमा रूप में कट सके। कटर की मदद से प्लास्टिक बोतल काटते हुए ध्यान रहें कि यह प्रक्रिया बीच में कहीं बाधित ना हो पाए। इसी प्रक्रिया को बोतल के खत्म होने तक करें। आप इसे मजबूत और लम्बा बनाने के लिए दो रस्सी को एक साथ जोड़ भी सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "