पेंसिल की मदद से आग कैसे जलाएं

Read in English
how to start a fire with a pencil

photo credit: tripadvisor.com/ youtube

आग जलाने के लिए आप माचिस या किसी लाइटर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह फंस गए हैं जहां दूर-दूर तक माचिस या लाइटर नहीं मिल सकता। तो आप अपने पास मौजूद पेंसिल की मदद से भी आज जला सकते हैं। आप इस सर्वाइवल हैक से किसी घने जंगल में आग जलाकर रौशनी कर सकते हैं या किसी ठंडी जगह फंस जाने पर आग जलाकर गर्मी पा सकते हैं। यह ट्रिक आपके किसी जंगल या रेगिस्तान जैसी जगह फंस जाने पर काम आ सकती है, जहां दूर तक कोई सहायता प्राप्त ना हो सके या आप पूरी तरह दिशा भटक चुके हों। आइए जानते हैं कि पेंसिल से आग कैसे जलाई जा सकती है। [ये भी पढ़ें: प्लास्टिक बोतल की मदद से रस्सी कैसे बनाएं]

आग जलाने के लिए जरुरी चीजें:

  • एक पेंसिल
  • जम्पर केबल
  • कार बैटरी

पेंसिल से आग जलाने की प्रक्रिया:
अगर आप अपनी कार से किसी जंगल या ऐसी ही जगह से गुजर रहे हैं, जो रिहायशी इलाका नहीं है और किसी कारणवश आप वहां फंस जाते हैं या रास्ता भूल जाते हैं। साथ ही रात होने की वजह से आपको उसी जगह रुकना पड़ जाता है, तो आप एक पेंसिल की मदद से वहां आग जलाकर थोड़ी रौशनी कर सकते हैं, जिससे कोई जंगली जानवर आपके पास ना आए या धुंए से मदद के लिए इशारा भी कर सकते हैं और यह सर्वाइवल हैक आपको ठंड से बचाने के लिए भी मददगार साबित होगा। बस इसके लिए आपको नीचे बताई जा रही प्रक्रिया को याद रखना होगा।

1. एक पेंसिल को लें और ध्यान रखें कि यह बहुत ज्यादा छोटी ना हो।

2. अब किसी धारदार ब्लेड या अपने दांतों की मदद से पेंसिल के एक तरफ की लकड़ी हटा लें।

3. पेंसिल की लकड़ी छिलते हुए ध्यान रखें कि पेंसिल का ग्रेफाइट टूटे नहीं और वह पूरी तरह से दिख रहा हो।

4. अब जम्पर केबल लें और उसके नेगेटिव और पॉजिटिव पॉइंट को कार की बैटरी से जोड़ें।

5. जम्पर केबल के दूसरी तरफ के सिरों को पेंसिल के ग्रेफाइट के ऊपर रखें।

6. कुछ देर में ग्रेफाइट से धुआं निकलने लगेगा और वह आग पकड़ लेगा।

7. अब इसी जलती हुई लकड़ी को किसी कागज या सूखें पत्तों के बीच रखें।

8. अगर आपके पास एक ही पेंसिल है, तो आप पेंसिल को दो-तीन हिस्सों में तोड़ सकते हैं और एक से ज्यादा बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

सावधानी:
जम्पर केबल को लगाते हुए ध्यान रखें कि पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट ग्रेफाइट के पूरे संपर्क में रहे और पेंसिल की लकड़ी को केबल के न्यूट्रल की तरफ रखें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "