अगर कोई व्यक्ति डूब रहा है तो उसे कैसे बचाएं

Read in English
how to rescue someone who is drowning

डूबने की स्थिति किसी भी समय और किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकती है। जो व्यक्ति तैरना जानता है कभी-कभी उसके साथ भी ऐसा अनहोनि हो सकती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कम पानी में किसी के डूबने की संभावनाएं हो सकती है। अगर आपके सामने कोई डूब रहा है और आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए तो उस व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। डूबने वाले व्यक्ति को बचाने के लिए आपको एक साधारण प्रक्रिया का पालन करना होता है। हालांकि अगर आप किसी व्यक्ति को डूबते हुए देखें तो सबसे पहले मदद बुलाएं ताकि किसी इमरजेसी की स्थिति में आप अपनी और फंसे व्यक्ति की जान बचा पाएं। आइए जानते हैं कि अगर कोई व्यक्ति डूब रहा है तो उसकी जान बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: पैर की हड्डी टूट जाने पर घायल व्यक्ति को कैसे दें प्राथमिक उपचार]

मदद बुलाएं: कोई भी डूबते हुए व्यक्ति को बचाने के लिए अगर आप जा रहे हैं तो सबसे पहले लोगों से मदद बुलाएं या एंबुलेंस को कॉल करें ताकि उस व्यक्ति को जल्द से जल्द हॉस्पिटल ले जाया जा सके। ध्यान रखें कि कोई भी व्यस्क व्यक्ति तीन मिनट तक पानी में सर्वाइव कर सकता है जबकि कोई बच्चा केवल 30 सेकेंड के लिए पानी में सर्वाइव कर पाएगा इसलिए आपको जितना जल्दी हो सके कदम उठाना होगा।

पीड़ित तक पहुंचे: इस स्टेप के दौरान आपको बहुत ही ध्यान रखने की जरुरत है। सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित स्थिति में हैं और अपने स्थान से पीड़ित को अपनी तरफ खींच सकते हैं। जमीन पर लेटकर पीड़ित को अपना हाथ दें औ उन्हें अपनी और खींचे। अगर आप उन तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो किसी पेड़ की शाखा, तौलिया या कोई और साधन उनकी तरफ फेंके और जब वो उसे पकड़ लें तब उसे अपनी और खींचे। [ये भी पढ़ें: जलती हुई कार से किसी को कैसे बाहर निकालें]

रस्सी या स्विमिंग रिंग पीड़ित की तरफ फेंके: अगर आप पीड़ित तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो उसे बचाने का दूसरा तरीका भी है। अधिकतर सभी स्विमिंग एरिया में रस्सी और स्विमिंग रिंग मौजूद होते हैं। रस्सी जो कि किनारे से बंधी होती है, उसे पीड़ित की तरफ फेंके। अगर वहां स्विमिंग रिंग मौजूद हैं तो उसे डूबते व्यक्ति की तरफ फेंके और उनसे उसे पकड़ने के लिए कहें। इससे वो किनारे तक पहुंच पाएंगे।

तैर कर बचाएं: अगर कोई भी अन्य तरीका काम नहीं कर रहा है और डूबने वाला व्यक्ति आपकी पहुंच और किनारे से दूर है तो उसे बचाने का आखिरी रास्ता यही है कि आप उसे तैर कर बचाएं। हालांकि इसमें काफी रिस्क है जिसे सुरक्षा बरत कर आप पूरा कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको तैरना आना चाहिए और इसके लिए काफी ट्रैनिंग की जरुरत होती है क्योंकि डूबने वाला व्यक्ति आपको ले डूब सकता है। अगर आप पीड़ित को बचाने के लिए पानी में जा रहे हैं तो तौलिया या कोई अन्य वस्तु अपने साथ से जाए जिसे पकड़कर पीड़ित आपके साथ बाहर निकल सके। तैरते वक्त पीड़ित और अपने बीच एक सुरक्षित फासला बनाएं रखें नहीं तो आपको खतरा हो सकता है। ध्यान रखें कि पीड़ित सांस लेने के लिएन आपके ऊपर अपने शरीर का भार ना रखें। इससे आप दोनों की जान जा सकती है।

बचाने के बाद: पीड़ित को पानी से बाहर निकालने के बाद उसकी गर्दन या कलाई पर नव्ज देखें। अगर वह सांस ले रहा है तो उसे प्राथमिक चिकित्सा दें और पानी को उसके शरीर से बाहर निकाले। अगर वह सांस नहीं ले रहा है तो सीपीआर की मदद से उसे सांस लेने में मदद करें। [ये भी पढ़ें: खून बहना नहीं रूक रहा तो आजमाएं कुछ खास तरीके]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "