भूकंप के दौरान ख़ुद की सुरक्षा कैसे करें

Read in English
How to ensure your safety during earthquake

भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है और इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है। पर्यावरण की प्राकृतिक प्रक्रिया में उथल-पुथल होने के कारण भूकंप आता है। अचानक आने वाले भारी और तेज झटके, जो बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनते हैं, भूकंप का संकेत हो सकते हैं। यह घटना कभी भी किसी भी स्थिति में घट सकती हैं और कोई भी इंसान इससे प्रभावित हो सकता है। बड़े भूकंप आना अधिक सामान्य घटना नहीं हैं। हालांकि इस बात का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता है कि भूकंप कब आएगा लेकिन अगर आपक जानते हैं कि उस भयावह स्थिति में आपको क्या करना है, तो आप ख़ुद की सुरक्षा कर सकते हैं। थोड़ी एहतियात आपकी जान बचा सकती हैं। आइए जानते हैं कि भूकंप के दौरान ख़ुद की सुरक्षा कैसे करें। [ये भी पढ़ें: अगर कोई व्यक्ति डूब रहा है तो उसे कैसे बचाएं]

भूकंप की स्थिति में क्या करें:

  • अगर आप महसूस कर रहे हैं कि जमीन हिल रही है तो मेज के नीचे चले जाएं और ध्यान दें कि उस पर कोई ऐसी चीज ना हो जो आप के ऊपर गिर जाए।
  • जब तक झटके बंद ना हो जाएं और आप बाहर जाने के लिए सुरक्षित महसूस न करें तब तक आप घर के अंदर ही रहें।
  • यदि आपको लगें कि झटके हल्के या कम हो गए हैं तो एक खुली जगह पर जाने की कोशिश करें सभवतः किसी पार्क में जाएं जो खुला हो।
  • यदि भूकंप के दौरान आप अपने घर के बाहर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी इमारत के पास नहीं खड़े हैं। आप किसी खुले या चौड़े स्थान पर होने चाहिए।
  • यदि आप भूकंप के दौरान आप गाड़ी चला रहे हैं, तो जितना जल्दी हो सके एक खुले क्षेत्र के पास जाकर गाड़ी बंद कर दें और उससे बाहर आ जाएं।
  • यदि आप झटके महसूस कर रहे हैं तो अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए उन्हें सूचित करने का प्रयास करें।
  • अपने घर का मुख्य बिजली कनेक्शन बंद कर दें।
  • भूकंप के दौरान लिफ्ट का उपयोग न करें।
  • भूकंप के झटके पूरी तरह से बंद हो जाने के बाद ही अपने घर के अदंर जाएं क्योंकि आम तौर भूकंप के झटके थोड़े समय के अंतराल पर आ सकते हैं।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "