बिना आंसू बहाए कैसे काटें प्याज

Read in English
How to Cut Onions without Crying

प्याज भले ही आपके खाने में स्वाद लाता है लेकिन इसके साथ-साथ आपकी आंखों में आंसू भी लाता है। कई लोगों को प्याज काटने के समय आंखों में आंसू आते हैं। प्याज में सिंथेस एंजाइम मौजूद होते हैं जिसकी वजह से प्याज काटटे वक्त आपकी आंखों से आंसू निकलते हैं। ये एन्जाइम आपके आंखों की लैक्रिमल ग्लैंड में जलन पैदा करते हैं जिसकी वजह से आंखों से आंसू निकलते हैं। अगर आप प्याज के कारण आने वाले आंसू से बचना चाहते हैं तो उनके लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। इन तरीकों की मदद से आप आंखों से बिना आंसू आए प्याज काट सकते हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सर्वाइवल हैक्स जो वास्तविक जीवन में काम नहीं आते हैं]

पहला तरीका: पानी में प्याज काटें:
पानी में प्याज काटने से वेपर फॉर्मेशन बाधित हो जाता है और एन्जाइम को नष्ट करता है जिससे आंसू नहीं आते हैं।

  • एक बर्तन में पानी डालें और फिर उसमें प्याज को रखकर काटें। ऐसा करने से आपकी आंखों से आंसू नहीं आएगें।

दूसरा तरीका: पानी में प्याज को भिगोएं:
पानी में प्याज को भिगोने से पानी एक प्रकार से बाधा की तरह काम करता है और वह एसिडिक एंजाइम को रिलीज होने से रोकता है जिससे आंसू नहीं आते हैं।

  • एक बर्तन में पानी डालें और प्याज को छिलकर उसमें डालकर 5-10 मिनट तक छोड़ दें और फिर उसे निकालकर काटें। इससे आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगें। [ये भी पढ़ें: कपड़ों से च्युइंग गम कैसे छुड़ाएं]

तीसरा तरीका: गर्म पानी के पास प्याज काटें:
गर्म पानी प्याज से निकलने वाले भांप को बाधित करता है और उसे आपकी आंखों तक पहुंचने से रोकता है जिससे आपको जलन महसूस नहीं होती है और ना ही आंसू आते हैं।

  • एक बर्तन में गर्म पानी डालें और प्याज को उसके पास रखकर काटें। इससे आंसू नहीं निकलेंगे।

चौथा तरीका: च्यूइंगम:
च्यूइंगम की वजह से आप मुंह से सांस लेते हैं। जब आप मुंह से सांस लेते हैं तो प्याज से निकलने वाला भांप कम मात्रा में आपके नाक के जरिए अंदर जाता है। इस वजह से आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं।

  • प्याज काटटे वक्त 2-3 च्युइंगम चबाएं, इससे एन्जाइम का उत्पादन कम होता है जिससे आंसू कम निकलते हैं।

पांचवा तरीका: कैंडल जलाएं:
कैंडल से निकलने वाला हीट एसिड एन्जाइम को आपके लैक्रिमल ग्लैंड तक पहुंचने से रोकता है जिससे आपकी आंखों से आंसू नहीं निकलते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "