डिनर में कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

Read in English
worst food for dinner

डिनर(Dinner) में कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए ताकि नींद में किसी तरह की परेशानी ना हो।

दिनभर काम करके थक जाने के बाद जब आप डिनर(Dinner) करते हैं तो आप क्या खाते हैं उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से आपके शरीर पर इसका खराब प्रभाव पड़ता है। आपको अपने खाने की आदतों को लेकर ध्यान रखना चाहिए और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे आपके स्वास्थ्य पर कोई असर ना पड़े। हमेशा डिनर में खाने वाली चीजों पर ध्यान देना जरुरी होता है। कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका डिनर के समय सेवन करने से बचना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं या आपको असहज महसूस हो सकता है। आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनका डिनर में सेवन करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ जिनका सेवन रात को नहीं करना चाहिए]

डिनर(Dinner)में किन खाद्य पदार्थों(Foods) का सेवन ना करें

डार्क चॉकलेट(Dark chocolate)
पास्ता(Pasta)
पिज्जा(Pizza)
सीरियल(Cereals)
सेलेरी(Celery)

डार्क चॉकलेट:

Worst food for dinner
डार्क चॉकलेट(Dark chocolate) का सेवन डिनर(Dinner) में करने से बचना चाहिए।

चॉकलेट का स्वाद सभी को पसंद होता है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं लेकिन डिनर में इसका सेवन करना ठीक नहीं होता है। इसमें शुगर और कैफीन होती है जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: जानिए कैसे मेमोरी और मूड में सुधार लाती है चॉकलेट]

पास्ता: पास्ता में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होते हैं जिनका डिनर में सेवन करना हानिकारक हो सकता है। डिनर के बाद आप सो जाते हैं तो जब आप पास्ता का सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए डिनर में अत्यधिक कैलोरी का सेवन ना करें।

पिज्जा: पिज्जा कही भी और किसी भी समय खाने वाला खाद्य पदार्थ है। लेकिन डिनर में इसका सेवन करना नुकसानदायक होता है। पिज्जा को पचाने में समय लगता है। साथ ही इसकी टॉपिंग में चीज और टमैटो सॉस होते हैं जिनमे एसिड होता है जिसकी वजह से रात में जी जलने की समस्या हो सकती है।

सीरियल: सीरियल ब्रेकफास्ट के लिए सबसे पॉपुलर फूड है। इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे आपको ऊर्जा मिलती है। इसलिए रात को सोने से पहले सीरियल का सेवन फायदेमंद नहीं होता है।

सेलेरी:

worst food for dinner
सेलेरी(Celery) का रात को सेवन करने से नींद(Sleeping) की समस्या हो सकती है।

सेलेरी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं मगर यह डाइयूरिक फूड है जिसके सेवन से बार-बार पेशाब आता है। सेलेरी का रात को सेवन करने से आपको पेशाब आएगा और आपकी नींद प्रभावित होगी। [ये भी पढ़ें: Bedtime snacks: सोने से पहले स्नैक्स का सेवन उचित है या नहीं]

डिनर(Dinner) में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी नींद प्रभावित ना हो। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "