Side effects of jaggery(Gur): अधिक मात्रा में गुड़ खाने के नुकसान

Read in English
side effects of gur

Disadvantages of Gur: अधिक गुड़ खाने से बहुत दुष्प्रभाव होते हैं।

Side effects of jaggery(Gur): अब तक, हम सभी ने गुड़ खाने के लाभों के बारे में पढ़ा था। गुड़ का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन केवल तब, जब तक सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए। किसी भी चीज का आदी होना बुरा है, गुड़ के लिए भी यह बात सच साबित होती है। आपको एक सीमा में गुड़ का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक नेचुरल स्वीटनर होने के नाते यह शरीर के लिए लाभकारी है। हालांकि, अगर यह अशुद्ध या मिनलावटी है तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि अधिक मात्रा में गुड़ खाने के नुकसान। [ये भी पढ़ें: रोजाना दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के लाभ]

Side effects of eating jaggery: गुड़ का अधिक सेवन करने के नुकसान

  • वजन बढ़ा सकता है
  • ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाता है
  • कब्ज हो सकती है
  • पैरासिटिक इंफेक्शन
  • एलर्जी का कारण बन सकता है

वजन बढ़ा सकता है
हालांकि गुड़ का सेवन शरीर के लिए अच्छा है। अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है। यह शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता जिससे वजन बढ़ता है।

ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाता है

side effects of jaggery
Side effects of jaggery: गुड़ का बहुत अधिक सेवन सुरक्षित नहीं है।

जिन लोगों को डायबिटीज है या डायबिटीज का खतरे ज्यादा है, उन्हें गुड़ का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। लगभग 9 ग्राम गुड़ ठीक उसी तरह काम करता है जैसे शरीर में चीनी असर करती है।

कब्ज हो सकती है
गुड़ के अत्यधिक सेवन से अपच और कब्ज हो सकती है। नया और ताजा तैयार किया हुआ गुड़ शरीर में कब्ज के खतरे को बढ़ाता है।

पैरासिटिक इंफेक्शन
गुड़ अक्सर अशुद्ध होता है जब तक कि इसे ठीक से साफ और रिफाइन नहीं किया जाए। गुड़ को अनहाइजीनिक तरीकों से बनाया जाता है और इसमें सूक्ष्म जीव और बैक्टीरिया भी हो सकते हैं। इसलिए, यह पैरासिटिक इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

एलर्जी का कारण बन सकता है
कुछ लोगों फूड एलर्जी होती है। नाक का बहना, ठंड, खांसी, मतली, सिरदर्द उल्टी आदि कुछ एलर्जी गुड़ के अधिक सेवन के कारण हो सकती हैं।

[जरुर पढ़ें: गुड़ का सेवन होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद]

ये कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं जो गुड़ के अधिक सेवन से हो सकते हैं। इसलिए किसी व्यक्ति को संयम से गुड़ का सेवन करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "