Clay Pot Cooking: मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से होने वाले फायदे

why You Should Cook in Earthen Pots

Earthen Pots: मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से खाना अधिक पौष्टिक रहता है। (PC: ria.ru)

Clay Pot Cooking: स्वस्थ और फिट रहने के लिए हम बहुत से प्रयास करते हैं और इसके लिए हम अपने से जुड़ी हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं। हमें क्या खाना है, कब खाना है, एक्सरसाइज और अन्य कई चीजों को लेकर हम चिंतित रहते हैं ताकि हम अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। हालांकि क्या आपने कभी अपने किचन की तरफ रुख किया है और सोचा है कि आप जिन बरतनों में खाना पकाते हैं, क्या वह आपके लिए सही हैं। जब आप हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं तो बरतन क्यों नहीं। मिट्टी के बरतन खाना पकाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इनमें पका खाना अधिक पौष्टिक होता है और स्वादिष्ट भी। आइए जानते हैं मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: जानिए तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं क्या फायदे]

Clay Pot Cooking: मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से क्या फायदे होते हैं

  • स्वादिष्ट भोजन
  • मिनरल्स और विटामिन्स
  • खाने का पोषण बरकरार रहता है
  • खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीं होती

स्वादिष्ट भोजन

health benefits of clay pot cooking
Earthen Pots: मिट्टी के बरतनों में पकाया गया भोजन अधिक स्वादिष्ट होता है।

मिट्टी के बरतनों में पकाया गया भोजन अन्य किसी धातु के बरतन के पकाए गए भोजन की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है क्योंकि मिट्टी के बरतनों में नमी और हीट बरकरार रहती है इसलिए खाना सही तरीके से पकता है। साथ ही इसमें मिट्टी का स्वाद और सुगंध मिलती है तो यह खाने के फ्लेवर को और बेहतर कर देती है।

मिनरल्स और विटामिन्स
मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आपका भोजन अधिक पौष्टिक होता है क्योंकि यह आपके भोजन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर जैसे मिनरल्स और विटामिन्स को शामिल करता है। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थों को कैसे गर्म करें कि वो ताजा रहें]

खाने का पोषण बरकरार रहता है

what are the benefits of clay pot cooking
Earthen pots: मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आप स्वस्थ भोजन पाते हैं।

मिट्टी के बरतनों में खाना धीरे-धीरे पकता है जिससे खाने का पोषण बरकरार रहता है। जबकि अन्य किसी धातु के बरतन में खाना पकाते वक्त खाने का पोषण कम हो जाता है।

खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीं होती
जब आप खाने को गर्म करते हैं तो खाने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं और वह भोजन आपके लिए फायदेमंद नहीं होता। यहां तक कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने पर वो हानिकारक हो जाते हैं। मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से यह अधिक देर तक गर्म रहता है क्योंकि इसका तापमान लंबे समय तक बरकरार रहता है और खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीीं पड़ती।

[जरुर पढ़ें: किन खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करना हो सकता है हानिकारक]

ये कुछ लाभ हैं जो मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "