विटामिन K शरीर के लिए क्यों आवश्यक है

Why Vitamin K is Important For health

हमारे शरीर को सही तरह से फंक्शन करने के लिए पोषक तत्वों की जरुरत होता है जिनमें विटामिन्स महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। शरीर के हर हिस्से को स्वस्थ रहने के लिए एक विशेष विटामिन की जरुरत होती है। इसी तरह विटामिन K भी हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक विटामिन है। विटामिन K, K1 और K2, दो प्रकार का होता हैं। विटामिन K फैट में घुलने वाला विटामिन होता है इसलिए शरीर इसे वसा के रुप में जमा करता है। अस्थि के स्वास्थ्य के लिए विटामिन के सहायक होता हैं। यह हड्डियों को हानि पहुंचने से बचाता है और हड्डी में फ्रैक्चर होने के खतरे को कम करता है।आइए जानते हैं कि विटामिन K हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन क्यों है। [ ये भी पढ़ें: विटामिन्स के सेवन की जानकारी: क्या खाएं और क्या ना खाएं]

विटामिन K की कमी के लक्षण: विटामिन K की कमी के कारण रक्तस्राव में वृद्धि और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन K की कमी से नाक और मसूड़ों से खून निकलना, किसी घाव से अधिक रक्तस्त्राव होना, महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग होना, मल या यूरिन में खून आना आदि लक्षण दिखते हैं।

विटामिन K की आवश्यकता: निम्न कारण बताते हैं कि विटामिन K शरीर के लिए क्यों जरुरी है।

1. रक्त के थक्के बनने में मदद करता है: विटामिन K शरीर में रक्त का थक्का बनाने के लिए आवश्यक होता है। रक्त का थक्का बनने के लिए आवश्यक क्रिया में विटामिन K सहयोग करता है। इसकी कमी से रक्त का थक्का नहीं बनता जो की मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

2. हड्डियों को स्वस्थ रखता है: हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी होता है। कैल्शियम को विटामिन K अवशोषित कर लेता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। विटामिन K की कमी से हमारा शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता है और इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है।

3. डायबिटीज से बचाता है: डायबिटीज से बचाने के लिए विटामिन K काफी उपयोगी होता है। विटामिन K खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखता है। विटामिन K और डायबिटीज के बीच कनेक्शन पर किए गए शोध बताते हैं कि विटामिन K सप्लीमेंट लेने से इंसुलिन रेसिटेंस बढ़ता है जिससे शुगर को नियंत्रित रखा जा सकता है। [ये भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से कैफीन की लत को करें दूर]

4. पीरियड्स के दर्द को कम करता है: पीरियड्स में विटामिन K की कमी के कारण बहुत अधिक रक्तस्त्राव होता है। इस समस्या से बचने के लिए इसलिए विटामिन K शरीर के लिए आवश्यक है। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली मां के लिए भी विटामिन K बहुत उपयोगी होता है।

5. दिमाग की रक्षा करता है: विटामिन K में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि दिमाग में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और दिमाग के ऊतकों को भी क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। यह आवश्यक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और साथ ही दिमाग को अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है।[ ये भी पढ़ें: इन संकेतों से होती है शरीर में प्रोटीन की कमी की पहचान]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "