A proper way of sleeping: मुंह खोलकर सोना क्यों स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है

Read in English
Why you should never sleep with your mouth open

A proper way of sleeping: मुंह खोलकर सोना क्यों नुकसानदायक होता है

A proper way of sleeping: सोते हुए समग्र स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। ना केवल सोने की अवधि बल्कि सोने की मुद्रा भी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए, एक व्यक्ति को पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है। नींद के दौरान, शरीर खुद को रिपेयर करता है और मांसपेशियों को विकसित करता है। नींद की अवधि के अलावा, उचित तरीके से सोना भी अनिवार्य है। गलत मुद्रा शरीर के दर्द और थकान का कारण बन सकती है। इसके अलावा, कई लोग मुंह खोलकर सोते हैं। मुंह खोलकर सोना ना केवल खर्राटों का कारण बनता है बल्कि स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। आपको मुंह खोलकर सोने की वजह से होने वाली समस्याओं से अवगत होना चाहिए, ताकि आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर सकें। [ये भी पढ़ें: Red cabbage: लाल बंदगोभी खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

A proper way of sleeping: मुंह खोलकर सोना कैसे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

  • दांतों के लिए हानिकारक
  • सांसों से बदबू आना
  • थकान होना
  • रूखे और फटे होंठ

दांतों के लिए हानिकारक:

sleeping with mouth open side effects
A proper way of sleeping: मुंह खोलकर सोने से दांत खराब होते हैं

मुंह खोलकर सोना आपके दांतों को हानि पहुंचाता है। खुले मुंह सोने से हवा का प्रवाह लार को हटा देता है। कम लार बिल्डअप प्लाक को रोकता है जो मुंह में अवांछित बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है। इससे दांत क्षतिग्रस्त हो जाता है।

सांसों से बदबू आना:
बदबूदार सांस को हैलिटोसिस भी कहा जाता है और यह लार में कमी के कारण होता है। मुंह से हवा का मार्ग मुंह की गंदगी को साफ करने से रोकता है।

थकान होना:
यदि आप खुले मुंह सोते हैं तो आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। फेफड़ों में कम ऑक्सीजन थकान और कमजोरी का कारण बनता है। यदि आप खुले मुंह सोते हैं तो आप पूरे दिन थका हुआ महसूस करेंगे।

रूखे और फटे होंठ:
खुले मुंह सोने से होंठ शुष्क और फट जाते हैं। जब आप खुले मुंह सोते हैं तो आपके मुंह में द्रव सूख जाता है और आपके होंठ सूख जाते हैं और फट भी जाते हैं। इसके अलावा, मुंह के तरल पदार्थ को सूखने से खाने को निगलने में परेशानी होती है। [ये भी पढ़ें: Benefits of Radish: मूली के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि खुले मुंह सोने से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। खुले मुंह सोने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से अवगत होना चाहिए, ताकि आप उनसे बच सकें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "