sleeping benefits: सोना क्यों जरुरी होता है

why sleeping is important

Sleeping: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है।

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरुरी होता है। अगर आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे- तनाव, मोटापा, हृदय रोग इत्यादि। स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। पर्याप्त नींद ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखता है बल्कि आपको शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है और सक्रिय भी रखता है ताकि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित ना हो। तो आइए आपको बताते हैं कि नींद लेना क्यों आवश्यक होता है। [ये भी पढ़ें: juice for sleep: रात को अच्छी नींद लेने के लिए करें स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन]

sleeping benefits: पर्याप्त नींद लेना क्यों जरुरी है

नींद इम्यून सिस्टम में सुधार करता है
खराब नींद सूजन बढ़ाती है
खराब नींद से हृदय समस्या हो सकती है
नींद से मूड बूस्ट होता है
अच्छी नींद फोकस में सुधार करती है

नींद इम्यून सिस्टम में सुधार करता है: थोड़ा सी नींद आपके इम्यून सिस्टम में सुधार कर सकती है। जब आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करने लगता है। साथ ही आप जुकाम से ग्रसित नहीं होते हैं।

खराब नींद सूजन बढ़ाती है: नींद का आपके शरीर की सूजन पर प्रभाव पड़ता है। नींद की कमी की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है और कोशिकाएं क्षतिग्रसत होने लगती हैं। खराब नींद की वजह से पाचन तंत्र में सूजन आ जाती है। जिसकी वजह से बोवेल डिजीज भी हो सकती है।

खराब नींद से हृदय समस्या हो सकती है: अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से हार्ट अटैक या कार्डिक अरेस्ट की समस्या हो सकती है। जब आप सोते हैं तो आपका कार्डियोवॉस्कुलर सिस्टम दोबारा से चालू होता है। जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट संतुलित रहती है। इसके साथ ही पर्याप्त नींद की वजह से डायबिटीज से बचा जा सकता है।

नींद से मूड बूस्ट होता है: नींद मूड बूस्ट करने में पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है।अगर आप पर्याप्त मात्रा में सोते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है और एनर्जी लेवल भी बढ़ा रहता है। जिसकी मदद से आप खुश रहते हैं और हर कार्य बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

अच्छी नींद फोकस में सुधार करती है: दिमाग के बेहतर कार्य के लिए भी पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। इसमें आपकी एकाग्रता, प्रोडक्टिविटी सब शामिल होती है। पर्याप्त नींद लेने से आप समस्या को सुलझा सकते हैं और याद्दाश्त बढ़ती है। अगर पर्याप्त नींद नही लेते हैं तो इसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है।

[जरुर पढ़ें: Healthy skin: स्वस्थ त्वचा के लिए नींद क्यों जरुरी होती है]

सोना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "