egg in breakfast: नाश्ते में अंडा क्यों शामिल करना चाहिए

Why should you include egg in breakfast

egg in breakfast: अंडे का सेवन नाश्ते में करना होता है लाभकारी

egg in breakfast: अंडा सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अंडे से फॉस्फोरस, विटामिन, सेलेनियम, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कि इसे एक महत्वपूर्ण सुपरफूड बनाते हैं। अंडे का सेवन करने का भी एक सही समय होता है यह मसल्स बनाने के लिए बेहद उपयोगी होता है। नाश्ते में अंडा खाने के भी अनगिनत लाभ होते हैं आइए जानते हैं कि आपको अपने नाश्ते में अंडा क्यों शामिल करना चाहिए।[ ये भी पढ़ें:  Red Fruits And Vegetables: लाल रंग के फल और सब्जियां खाने के फायदे ]

egg in breakfast: नाश्ते में अंडा शामिल करने के लाभ

  • लंबे समय तक भूख नहीं लगती है
  • याद्दाश्त बढ़ती है
  • आंखों की रोशनी बढ़ती है
  • मसल्स के लिए लाभकारी
  • स्वास्थ्यवर्धक होता है

1.लंबे समय तक भूख नहीं लगती है-
नाश्ते में अंडा खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। नाश्ते में अंडा खाने से दिनभर ऊर्जा बनी रहती है।

2. याद्दाश्त बढ़ती है-
अंडे में कोलीन होता है जो कि दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है और याद्दाश्त को बढ़ाता है। इसलिए नाश्ते में अंडा खाने से आप दिनभर चीजों को बार-बार भूलने की समस्या पैदा नहीं होती है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ती है-

Why should you include egg in breakfast
egg in breakfast: अंडा खाना आंखों की सेहत के लिए लाभकारी होता है।

अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी मददगार होते हैं। यहीं कारण है कि अंडे का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

4. मसल्स के लिए लाभकारी-
अगर आप ऑफिस जाने से पहले जिम करते हैं तो नाश्ते में अंडे का सेवन करने से एनर्जी रिस्टोर होती है और साथ ही मसल्स को भी मजबूती मिलती है। अंडे का सेवन मसल्स को मजबूत करने के लिए फायेदमंद होता है।

5.स्वास्थ्यवर्धक होता है-
अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए अंडे का सेवन नाश्ते में करना बेहद लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें;  गर्भावस्था के दौरान अंडा खाना सुरक्षित है या नहीं  ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "