healthy food side effects: स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को बहुत अधिक क्यों नहीं खाना चाहिए

Why not eat healthy food too much

बहुत अधिक हेल्दी फूड्स का सेवन हानिकारक होता है।

healthy food side effects: हम सब जानते हैं शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है। लेकिन हर खाद्य पदार्थ का एक निश्चित मात्रा में सेवन करना लाभकारी होता है और ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन भी जरुरत से ज्यादा करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे शरीर को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। आइए जानते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को बहुत अधिक क्यों नहीं खाना चाहिए।[ ये भी पढ़ें:  foods for men: पुरुषों को कौनसे खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ]

healthy food side effects: स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को अधिक क्यों नहीं खाना चाहिए

  •  नट्स
  •  फल
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
  • पानी

 

1. नट्स-

Why not eat healthy food too much
healthy food side effects: नट्स का सेवन जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

नट्स फाइबर, फैट्स और प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड्स होते है जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में नट्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में नट्स का सेवन करने से शरीर में फैट्स और सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है।[ ये भी पढ़ें:  Excessive Sweating: आयुर्वेद के अनुसार अधिक पसीने की समस्या को कैसे दूर करें ]

2. फल-  
फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। फलों में फ्रुक्टोस जैसे नेचुरल शुगर पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि लिवर के स्वास्थ्य पर और ब्लड शुगर के स्तर पर बुरा असर डालते हैं इसलिए फलों का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

3. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ-
प्रोटीन मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है लेकिन अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन पाचन तंत्र और किडनी पर अतिरिक्त दबाव डालता है इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का एक निश्चित मात्रा में सेवन करना जरुरी होता है।

4. पानी-
संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरुरी होता है लेकिन बहुत ज्यादा पानी पीने से सोडियम के स्तर को कम कर देता है जिससे शरीर की कोशिकाओं पर बुरा असर पड़ता है इसलिए जरुरत से ज्यादा पानी भी नहीं पीना चाहिए।

[ जरुर पढ़ें:  Kidney Health: किडनी को कौन सी गलतियां नुकसान पहुंचाती हैं ]

इन सभी दुष्प्रभावों के कारण आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "